देशभर में 2021 तक सभी मानव रहित रेलवे क्रासिंग खत्म हो जाएंगे

मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर आए दिन होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए, रेलवे ने ऐसे क्रॉसिंग को खत्म करने का ऐलान किया है।

देशभर में 2021 तक सभी मानव रहित रेलवे क्रासिंग खत्म हो जाएंगेसाभार इंटरनेट

बीकानेर। केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने आज कहा कि देशभर में 2021 तक सभी मानव रहित रेलवे क्रासिंग खत्म कर दिये जांएगे तथा बीकानेर संभाग के सभी मानवरहित रेलवे क्रासिंग अंडरपास बनाकर पहले ही खत्म कर दिये गये हैं। उन्होंने आज बीकानेर रेलवे स्टेशन पर बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना रवाना करने के बाद पत्रकारों से कहा कि मानव रहित रेलवे क्रासिंग को खत्म करने से इन पर होने वाली घटनाओं पर रोक लगेगी। इनको खत्म करने का निर्देश दिया गया है।

रेलवे मंत्रालय ने किया इन ट्रेनों के समय में बदलाव, पूरी जानकारी के लिए पढ़ें खबर


उन्होंने कहा कि रेल विभाग द्वारा सुरक्षित यात्रा की दिशा में विशेष ध्यान दिया गया है। पूरे देश में पुरानी रेल पटरियों को बदलने का कार्य किया जा रहा है। पिछले तीस वर्षों में पहली बार रेल दुर्घटनाओं में आशातीत कमी आई है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेल पूरे देश में संपर्क प्रदान करने के लिए प्रयासरत है और यात्रा को सहज और आरामदेह बनाने पर बल दिया जा रहा है। इस अंत्योदय ट्रेन से लोगों को यात्रा करने में सुविधा होगी और लोगों को संपर्क प्रदान होगा। इस ट्रेन में बायो शौचालय, मोबाइल चार्जिंग जैसी अच्छी सुविधाएं हैं, जो यात्रा को सुखद बनाती हैं। उन्होंने कहा कि रेल विभाग द्वारा दस से अधिक अंत्योदय एक्सप्रेस चलाई हैं। राजस्थान में लम्बी दूरी की यह पहली रेलगाड़ी है।

अब पहले ही पता चल जाएगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं, आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट लॉन्च


असम के नोंगांव से सांसद गोहांई ने कहा कि बीकानेर के कई लोग असम में व्यापार करते हैं तथा उनका आसम से बीकानेर आना जाना रहता है। इन्हीं लोगों द्वारा गुवाहटी से दिल्ली तक चलने वाली अवध-असम ट्रेन को बीकानेर तक बढ़वाने के लिए आग्रह किया था, जिससे बीकानेर तक बढवाया गया था। उन्होंने कहा कि बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर अन्त्योदय एक्सप्रेस इन्टरकनेक्टेड गाड़ी है। इसके यात्री एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे में बिना उतरे आ-जा सकते हैं।

साभार: भाषा

कानपुर सेंट्रल देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन, सर्वे में हुआ खुलासा


Share it
Share it
Share it
Top