देश

आखिर क्यों अमित शाह को राज्यसभा का चुनाव लड़ने की पड़ रही जरूरत 

नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अब पीएम मोदी की कैबिनेट में मंत्री बनने की तैयारी कर रहे हैं। गुजरात में 8 अगस्त को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अमित शाह भी मैदान में उतरेंगे। कहा जा रहा है कि शाह को कैबिनेट में कोई महत्वपूर्ण पद दिया जा सकता है। उनके अलावा स्मृति इरानी भी राज्यसभा चुनाव लड़ेगीं।

हालांकि इससे अभी इनकार नहीं है कि गुजरात से ही राज्यसभा में काबिज कांग्रेस के अहमद पटेल को असहज करने के लिए तीसरी सीट पर भी कोई दावेदार उतारा जा सकता है। गुजरात विधानसभा छोड़कर अमित शाह के राज्यसभा में आने के कारण को लेकर कयास का दौर तेज हो गया है। यह कयास इसलिए भी है क्योंकि अगले महीने केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार भी होना है।

ये भी पढ़ें :- 20 महीने में ही क्यों टूटा महागठबंधन ? नीतीश कुमार ने क्यों दिया इस्तीफा ? ये रहे बड़े कारण

बहरहाल, कोई यह बताने की स्थिति में नहीं है कि वह मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनना चाहेंगे या पार्टी की कमान हाथ में रखना चाहेंगे। वैसे उनके कार्यकाल में जिस तरह भाजपा का विस्तार हुआ है उसे देखते हुए और 2019 का लक्ष्य सामने रखते हुए उनके संगठन में बने रहने की उम्मीद ही ज्यादा है।

हां, भविष्य की लंबी दौड़ के लिहाज से राज्यसभा जरूर उन्हें एक नया अनुभव देगा। इस पूरे क्रम में यह जरूर साफ हो गया है कि प्रदेश की दौड़ से उन्होंने खुद को अलग कर लिया है। शाह फिलहाल गुजरात में विधानसभा के सदस्य हैं और अब वहीं से राज्यसभा के सदस्य होंगे। स्मृति ईरानी पहले से गुजरात से राज्यसभा में सांसद है। उनके छह साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है। अब पार्टी ने उन्हें दोबारा गुजरात से ही राज्यसभा में भेजने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें:- नीतीश कुमार : इंजीनियरिंग के स्टूडेंट से बिहार के 4 बार मुख्यमंत्री तक, जानिए 10 बड़ी बातें

गुजरात की तीन सीटें खाली हो रही हैं और भाजपा के पास दो सीटों पर जीत का अंक मौजूद है। लेकिन तीसरे पर भी नजर है। दरअसल, जिस तरह राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस के कुछ विधायकों ने बगावत की और शंकर सिंह वाघेला ने पार्टी से नाता तोड़ा है उसके बाद कांग्रेस नेता अहमद पटेल के लिए लड़ाई बहुत आसान नहीं होगी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।