बारहवीं में 70 प्रतिशत अंक आने पर मिलेगा मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ : शिवराज

बारहवीं में 70 प्रतिशत अंक आने पर मिलेगा मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ : शिवराजमध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

भोपाल (भाषा)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगले वर्ष से कक्षा 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। वर्तमान में इसके लिए 75 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता है।

मुख्यमंत्री ने इसके अलावा, योजना के पात्र विद्यार्थियों के परिवार की वार्षिक आय सीमा मौजूदा छह लाख रुपये से बढाकर आठ लाख रुपये करने की घोषणा की है।

चौहान ने कल रेडियो कार्यक्रम दिल से में युवाओं से सीधा संवाद करते हुए कहा, ''अगले वर्ष से कक्षा 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, इस योजना के पात्र विद्यार्थियों के परिवार की सालाना आमदनी की सीमा छह लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये की जायेगी।''

ये भी पढ़ें - नोटबंदी और जीएसटी का असर गुजरात चुनाव के नतीजों में दिखेगा: अखिलेश

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट इंटरेन्स एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस में डेढ़ लाख तक मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को दिया जायेगा। अब तक यह लाभ जेईई में 50,000 रैंक तक आने वाले विद्यार्थियों को ही मिलती है।

ये भी पढ़ें - मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव लड़ेंगे 2019 का लोकसभा चुनाव

चौहान ने कहा कि इस योजना में सरकारी महाविद्यालयों में संचालित सभी पाठ्यक्रमों को शामिल किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत नये पाठ्यक्रम भी जोडे जायेंगे। इससे ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि जिन उद्योगों द्वारा 100 से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा, उन उद्योगों को अब डेढ़ गुना अधिक पूंजी अनुदान दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें -

BJP की चुटकी लेते हुए लालू यादव ने कहा- डूबते को “राम” का सहारा, तिनका पुराना हो गया

गुजरात में प्रथम चरण के चुनाव के लिए आज थम जाएगा प्रचार अभियान

Share it
Top