CBSE 10th Results: दिल्‍ली को त्रिवेंद्रम ने दी पटखनी, 99.85 प्रतिशत पाकर बना नंबर वन  

CBSE 10th Results: दिल्‍ली को त्रिवेंद्रम ने दी पटखनी, 99.85 प्रतिशत पाकर बना नंबर वन  CBSE रिजल्ट 

लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज 10वीं के रिजल्ट जारी कर दिए। CBSE की सभी वेबसाइटों पर यह नतीजे प्रकाशित किये गए हैं। लेकिन इस बार रिजल्ट आने के बाद थोड़ी मायूसी भी छात्रों के चेहरे पर देखी गई। वजह बस इतनी है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सीबीएसई के कक्षा 10 का पासिंग प्रतिशत 96.21 फीसदी से गिरकर 90.95 आ गया, इस कारण इस बार सीबीएसई परीक्षा परिणाम में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गयी।

त्रिवेंद्रम ने मारी बाज़ी

सीबीएसई दसवीं 2017 के रिजल्ट में त्रिवेंद्रम क्षेत्र का पासिंग प्रतिशत सबसे ज्यादा 99.85 फीसदी रहा। वहीं सीबीएसई 10वीं में मद्रास 99.62 फीसदी पासिंग प्रतिशत लाकर अपना दूद्र स्थान दर्ज कराया ।

ये भी पढ़ें- बोर्ड रिजल्ट : फेल होकर भी इन्होंने कमाया दुनिया में नाम

तीसरे स्थान पर इलाहाबाद का नाम रहा, इलाहाबाद सीबीएसई 10वीं का पासिंग प्रतिशत 98.23 फीसदी आने पर वह तीसरे स्थान पर रहा।

इन सबके बीच एक चौंकाने वाला पासिंग प्रतिशत भी आया जो कि दिल्ली का रहा, दिल्ली की सीबीएसई दसवीं का पासिंग प्रतिशत पिछले साल के 91.06 फीसदी के मुकाबले 13 फीसदी से ज्यादा गिरकर 78.09 फीसदी दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें- आर्ट्स के विषय लेकर पढ़ाई करना शर्म की बात नहीं : सीबीएसई टॉपर रक्षा गोपाल

इस वर्ष CBSE बोर्ड से मान्यता प्राप्त करीब 16,000 स्कूलों के 16, 67, 573 विद्यार्थी इस साल 10वीं की परीक्षा में बैठे थे। नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे विद्यार्थियों और अभिभावकों में इस कदर होड लग गई कि नतीजे घोषित करने के लिए तय समय से आधा घंटे पहले बोर्ड की वेबसाइट क्रैश कर गयी। बीते 28 मई को बोर्ड ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए थे और इसमें भी पास होने के प्रतिशत में गिरावट आयी थी।

गौरतलब है कि 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद अब दसवीं के स्टूडेंट्स भी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

Share it
Top