कैलिफोर्निया के जंगलों में आग से अब तक 17 मरे 

कैलिफोर्निया के जंगलों में आग से अब तक 17 मरे कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग।

सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)। उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से मरने वालों की संख्या 17 पहुंच गई है। आग को बुझाने के लिए सैकड़ों फायरफाइटर जद्दोजहद कर रहे हैं और हजारों लोगों को घटनास्थल से दूर ले जा रहे हैं।

सीएनएन ने खबर के मुताबिक, जंगलों में सूखे की स्थिति होने के कारण और हवा के 50 मील प्रति घंटे के बहाव से आग ने रविवार को विकराल रूप दिखाना शुरू किया। इस सप्ताह बारिश होने के कोई पूवार्नुमान नहीं हैं और बुधवार को 35 से 40 मील प्रति घंटे की हवा चलने की संभावना जताई जा रही है, पूवार्नुमान करने वालों ने कहा कि मौसम फायरफाइटर के लिए चुनौतियां पैदा करेगा।

इस हादसे के बाद मंगलवार रात तक 20,000 से अधिक लोगों को वहां से निकालने का आदेश दिया गया था और अधिकारियों ने लोगों को जरूरी दस्तावेजों और दवाओं के साथ अपने बैग तैयार रखने के लिए कहा था। कैलिफोर्निया राजमार्ग पेट्रोल के साथ कैप्टन माइक पलाशिओ ने एक समुदाय की बैठक में कहा, "मुझे लगता है कि यह कैलिफोर्निया के इतिहास की सबसे खराब आपदाओं में से एक होगी।"

जंगली आग ने कैलिफोर्निया के 115,000 एकड़ क्षेत्र को जला दिया है। सबसे बड़ी आग सोनोमा, नापा और मेंडोसिनो काउंटी में लगी हुई है, राज्य के वाइन प्रमुख इलाके का सुरम्य परिदृश्य जले हुए मलबे और धुएं के बादल जैसा है।

ये भी पढ़ें:इस आदमी ने अकेले रेगिस्तान में बनाया 1360 एकड़ का जंगल, जहां रहते हैं हजारों वन्य जीव

सोनामा काउंटी बोर्ड ऑफ सुपरवाइजर्स के अध्यक्ष शर्ली जेन ने कहा कि सांता रोजा, विंडसर, योंटविले, नापा और केनवुड के लगभग 28,000 ग्राहकों को गैस सेवा तक पहुंच नहीं मिली है।
व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राज्य के लिए एक बड़ी आपदा घोषणा और अग्नि प्रबंधन सहायता अनुदान पर हस्ताक्षर किए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में रविवार रात से कम से कम 17 लोग मारे गए हैं। जिनमें से सोनोमा काउंटी में कुल 11 लोग मारे गए हैं। नापा काउंटी में दो लोगों की मृत्यु हो गई, काउंटी प्रवक्ता क्रिस्टी जोर्डन ने कहा कि नापा और सोनोमा-क्षेत्र के अस्पतालों में आग से जख्मी हुए 100 से अधिक लोगों का इलाज किया जा रहा है, जिनमें जले, सांस लेने के दौरान धुआं जाने और सांस की तकलीफ शामिल है। परिवार पागलों की तरह 180 से अधिक लोगों की खोज कर रहे हैं जो इस दौरान गायब बताए जा रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि यह कैलिफोर्निया के इतिहास में दर्ज शीर्ष 15 सबसे विनाशकारी आग में से एक है। इसने कम से कम 571 संरचनाओं को भी नष्ट कर दिया है।

ये भी पढ़ें:विशेष : कार में आग लग जाए तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये उपाय

ये भी पढ़ें:मुंबई के ईंधन टैंकरों में लगी भीषण आग, 20 घंटे से बुझाने की कोशिश हो रही नाकाम

ये भी पढ़ें:आग ने आरके फिल्म्स से जुड़ी यादें जलाकर खाक कर दीं : ऋषि कपूर

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top