राहत: 29 वस्तुओं पर जीएसटी खत्म, 25 जनवरी से लागू होंगी नई दरें

Diti BajpaiDiti Bajpai   18 Jan 2018 7:54 PM GMT

राहत: 29 वस्तुओं पर जीएसटी खत्म, 25 जनवरी से लागू होंगी नई दरेंसरकार एक अप्रैल 2017 से लागू करना चाहती है GST।

आम बजट से पहले मोदी सरकार ने लोगों को राहत देते हुए 29 वस्तुओं पर लगे जीएसटी को खत्म कर दिया है, साथ ही 49 चीजों पर जीएसटी दर घटाकर 5 फीसदी या 12 फीसदी कर दिया गया है।

जीएसटी से जिन सामान को हटाया गया है, उसमें 29 हैंडीक्राफ्ट से जुड़े हुए हैं। दस दिन बाद वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए एक बार फिर बैठक होगी और जीएसटी को सरल बनाने पर विचार-विमर्श किया जाएगा। हालांकि इस बैठक में रियल एस्टेट और पेट्रोलियम पर फैसला नहीं हुआ। इससे पहले कहा जा रहा था कि इस बैठक में रियल एस्टेट को 12 फीसदी जीएसटी में शामिल किया जा सकता है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में गुरुवार शाम जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक की गई।

यह भी पढ़ें- देश में जीएसटी सर्विस प्रोवाइडर की है मांग, बना सकते हैं करियर

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी परिषद ने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल करने पर विचार किया। परिषद की अगली बैठक में जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल करने की मंजूरी दी जाएगी। जेटली ने कहा कि एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच वस्तुओं या माल की आवाजाही के लिए ई-वे बिल की अनिवार्यता का प्रावधान एक फरवरी से लागू होगा। 15 राज्य अपनी सीमा के अंदर ई-वे बिल को लागू करेंगे। जीएसटी की नई दरें 25 जनवरी से लागू होंगी।

यह भी पढ़ें- ‘अर्थव्यवस्था पर नोटबंदी और जीएसटी के प्रभाव का सटीक आकलन कर पाना मुश्किल’

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top