गुजरात चुनाव: दूसरे फेज की 93 सीटों के लिये मतदान शुरू

गुजरात चुनाव: दूसरे फेज की 93 सीटों के लिये मतदान शुरूसाभार: इंटरनेट

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज की वोटिंग शुरू हो गई है। उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इन सीटों में मोदी के गृहनगर वडनगर की सीट के अलावा डिप्टी सीएम नितिन पटेल की मेहसाणा और अल्पेश ठाकुर की वाव सीट भी शामिल है। 2012 के चुनाव में बीजेपी को 93 में से 52 और कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी।

यहां पिछले काफी वक्त से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर आंदोलन और रैली करते रहे हैं। 93 में से 33 सीटें ओबीसी और 15 सीटें पाटीदार बहुल हैं। दोनों ने कांग्रेस को सपोर्ट किया है। बता दें कि पहले फेज में 66.75% वोटिंग हुई थी, जो पिछली बार से 4% कम थी।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान अगर वास्तव में गुजरात चुनाव में ‘दखल देते’ पाया गया है तो उस पर हमला कर देना चाहिए : शिवसेना

प्रधानमंत्री भी डालेंगे वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वोट डालने के लिए दिल्ली से अहमदाबाद जाएंगे। राणिप इलाके के निशान स्कूल के बूथ पर मतदान करेंगे। बीजेपी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी शाहपुर के हिंदी विद्यालय और वित्त मंत्री अरुण जेटली वेजलपुर और बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह नाराणपुरा में मतदान करेंगे।

ये दिग्गज हैं मैदान में

दूसरे चरण में उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल (महेसाणा), मंत्री भूपेन्द्र चूडासमा (धोलका), मंत्री शंकर चौधरी (वाव), कांग्रेस के अल्पेश पटेल (राधनपुर), पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल (डभोई), कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी (वडगाम) जैसे प्रमुख चेहरों समेत कुल 851 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 69 महिलाएं हैं।

ये भी पढ़ें- गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 प्रथम चरण में करीब 70 फीसदी मतदान

भाजपा ने 93 कांग्रेस 91 राकांपा 28, बसपा 75, आप 8, शिव सेना 17, जदयू ने 14 उम्मीदवार उतरे हैं। 350 निर्दलीय तथा गैर मान्यता प्राप्त दलों के 170 उम्मीदवार भी मैदान में हैं। सर्वाधिक 34 उम्मीदवार महेसाणा सीट तथा सबसे कम दो झालोद (आदिवासी सुरक्षित) सीट पर हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top