भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक : रिपोर्ट

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक : रिपोर्टबीफ।

संयुक्त राष्ट्रसंघ (आईएएनएस)। भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश है और वह अपनी यह स्थिति अगले दशक तक बनाए रखेगा। खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और आर्थिक सहयोग संगठन(ओईसीडी) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

ओईसीडी-एफएओ कृषि परिदृश्य 2017-2016 रिपोर्ट यहां इस हफ्ते जारी की गई। इसमें कहा गया है कि भारत ने पिछले वर्ष 15.6 लाख टन बीफ का निर्यात किया था और उम्मीद की जा रही है कि भारत विश्व में तीसरे सबसे बड़े बीफ निर्यातक की अपनी यह स्थिति बनाए रखेगा। भारत 2026 में 19.3 लाख टन के निर्यात के साथ विश्व के 16 प्रतिशत बीफ का निर्यातक होगा।

ये भी पढ़ें : यूपी : प्रधानमंत्री फसल बीमा के सामने कर्ज़माफी में जुटे बैंकों का भी अड़ंगा, 3 दिन में कैसे पूरा होगा लक्ष्य ?

हालांकि निर्यात होने वाले बीफ के प्रकार को स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन ज्यादातर निर्यात होने वाला मांस भैंसों का रहा है। जैसा कि रिपोर्ट बताती है कि म्यांमार ने भारत से जानवरों का आयात किया।

ये भी पढ़ें : तस्वीरों में जानिए दुनिया में बची बाघ की प्रजातियों के बारे में

ओईसीडी के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने पिछले साल 363,000 टन बीफ का आयात किया था और अगले दशक तक यह आंकड़ा बना रहेगा। एफएओ के अनुसार, 2016 में कुल 1.09 करोड़ टन बीफ निर्यात हुआ था और 2026 तक 1.24 करोड़ टन की वृद्धि की उम्मीद की जा रही है। इस रिपोर्ट में विश्व में बीफ निर्यातक देशों में ब्राजील पहले स्थान पर, जबकि आस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है।

ये भी पढ़ें : टमाटर की नई किस्म, एक पौधे से 19 किलो पैदावार का दावा

Share it
Top