भारतीय रेल ने 769 ट्रेनों की गति बढ़ाई,166 ट्रेनों की गति घटाई     

Shrinkhala PandeyShrinkhala Pandey   27 Dec 2017 6:03 PM GMT

भारतीय रेल ने 769 ट्रेनों की गति बढ़ाई,166 ट्रेनों की गति घटाई     ट्रेनों की गति बढ़ाई जाएगी।

नई दिल्ली । अक्सर हम ट्रेनों के लेट होने से काफी परेशान रहते हैं। अपने निर्धारित समय से ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं। लेकिन अब इसमें सुधार दिखेगा। सरकार ने आज बताया कि भारतीय रेल ने इस साल कुल 769 ट्रेनों की गति बढ़ाई जिससे यात्रा की अवधि में पांच मिनट से लेकर 485 मिनट तक की कमी आई।

लोकसभा में रामस्वरुप शर्मा के प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल राज्य मंत्री राजन गोहेन ने यह जानकारी दी। मंत्री ने कहा कि नई रेलवे समय-सारिणी के तहत कुल 769 मेलाएक्सप्रेसपैसेंजर ट्रेनों की गति में बढ़ोतरी की गई और यह एक नवंबर, 2015 से प्रभावी हुई। इससे यात्रा की अवधि में पांच मिनट से लेकर 485 मिनट तक की कमी आई।

उन्होंने यह भी कहा कि कुल 166 मेलाएक्सप्रेसपैसेंजर ट्रेनों की गति घटाई गई जिससे यात्रा अवधि में पांच मिनट से लेकर 75 मिनट तक की बढोतरी हुई।

ये भी पढ़ें-गुड न्यूज : ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी, कमाई भी बढ़ी

अपग्रेड किया जाएगा इन्फ्रास्ट्रक्चर

रेलवे ने ट्रेनों की गति को बढ़ाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को दुरुस्त करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। इनमें रेल लाइनों को दोहरीकरण करना और पुराने ट्रैकों को बदलना शामिल है। हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली में रेल भवन में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि एक साल के अंदर ट्रैक बदलने और अनुरक्षण के लिए ब्लॉक देने को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए बजट की चिंता नहीं की जाएगी।

इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों को ठहराव के लिए कई स्टेशनों को विकसित किया जा रहा है। फिलहाल बड़ी संख्या में ऐसे स्टेशन हैं, जिनमें बहुत कम ट्रेनें ही रुक सकती हैं। ऐसे में कई ट्रेनों को दूसरी ट्रेनों के निकलने के इंतजार में आउटर पर खड़े रहना पड़ता है।

ये भी पढ़ें-ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ बच्चों की तस्करी रोकने की भी होती है टीसी की जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें-भारतीय रेल आने वाले समय में ट्रेन का खाना कर सकती है महंगा

ये भी पढ़ें- कोहरे में लेट न हो ट्रेंनें इसके लिए भारतीय रेल तकनीक का कर रहा परीक्षण

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top