सिर्फ स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं है करी पत्ते, जानिये इसके 7 बड़े फायदे 

सिर्फ स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं है करी पत्ते, जानिये इसके 7 बड़े फायदे करी पत्ते के फायदे। 

करी पत्ते का उपयोग खास तौर से दक्षिण भारतीय व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन मध्यक्षेत्र और महाराष्ट्र में इसका प्रयोग खूब किया जाता है। कढ़ी और सांभर का स्वाद तो करी पत्ते के बिना अधूरा ही लगता है।

इसे मीठी नीम भी कहा जाता है और इसकी पत्तियां देखने में नीम की पत्तियों जैसी होती हैं। लेकिन नीम के पेड़ से इसका कोई वास्ता नहीं है।

करी पत्ता के फूल सफ़ेद रंग के छोटे और ख़ुशबूदार होते हैं। इसमें काले रंग के छोटे फल लगते है। करी पत्ते के बीज ज़हरीले होते हैं।कुछ लोग करी पत्ता सब्जी से बाहर निकाल कर रख देते है, पर इसे खा लेना चाहिए। करी पत्ता बहुत पोष्टिक होता है। करी पत्ता से प्रोटीन , मैग्नेशियम ,कैल्शियम ,फॉस्फोरस , आयरन , कॉपर आदि मिलते है। इसके अलावा इससे विटामिन सी , विटामिन ए ,विटामिन बी , विटामिन ई,आदि प्राप्त होते हैं।यही नहीं यह एमिनो एसिड्स , नायसिन , फ्लावोनोइड्स और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स का भी स्रोत है।

ये भी पढ़ें-सर्दियों में अपने खान-पान में शामिल करें ये चीजें, बीमारियों से भी बरतें सावधानी

आइए जानते हैं कि करी पत्ता कैसे आपके लिए फायदेमंद है-

  • आप डाइबिटीज के रोगी हैं, तो करी पत्ता अपने भोजन में शामिल करने पर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।
  • ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए यह बेहद फायदेमंद है।
  • कफ होने, कफ सूख जाने या फेफड़ों में जमाव की स्थिति में करी पत्ता आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा। इसके लिए करी पत्ते को पीसकर या फिर इसका पाउडर शहद के साथ सेवन करें।
  • आयरन और फॉलिक एसिड का एक बेहतरीन स्त्रोत करी पत्ता आपके शरीर को आयरन सोखने में मदद करता है और एनीमिया जैसी समस्याओं से आपको बचाता है। रोजाना खालीपेट करी पत्ता और खजूर खाने से लाभ होगा।
  • किसी भी तरह के त्वचा संबंधी रोग में करी पत्ता फायदेमंद है। लंबे समय से अगर आप मुहांसे या अन्य समस्याओं से परेशान हैं तो प्रतिदिन करी पत्ता खाएं और इसका पेस्ट बनाकर लगाएं।
  • बालों को घना, काला और मजबूत बनाने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल में करी पत्ते को उबालकर उस तेल को बालों में लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें।
  • पाचन संबंधी समस्या हो या फिर दस्त लगने पर करी पत्ते को पीसकर छाछ में मिलाकर पिएं। यह पेट की गड़बड़ी को भी शांत करेगा और पेट के सभी दोषों का निवारण करने में सहायक होगा।

ये भी पढ़ें-यह 10 फायदे सुनकर, आप खुद को पान खाने से रोक नहीं पाएंगे

Share it
Top