लखनऊ में अब आम हो जायेंगे ‘योगी’

लखनऊ में अब आम हो जायेंगे ‘योगी’हाजी कालिमुल्ला द्वारा विकसित आम की नई किस्म।

लखनऊ। आम के प्रेमियों को इस गर्मी में "पतला" और "सुंदर" आम का आनंद मिलने वाला है। खास बात ये कि इस आम का नाम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर "योगी आम" होगा। नयी किस्म को शहर के प्रसिद्ध आम उत्पादक पद्म श्री हाजी कालिमुल्ला ने विकसित किया है। बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के अनुसार कालिमुल्लाह (74) इससे पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कयी अभिनेत्रियों के नाम पर भी आम का नाम रखने के लिए प्रसिद्ध हैं। इन्होंने ‘योगी मैंगों’ को मलिहाबाद क्षेत्र के दशहरी आम बेल्ट में आने वाले अपने बागान में विकसित किया है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप


इस आम के बारे में वे बताते हैं कि "योगी आम" स्वाभाविक रूप से नेचुरली पतला और सुंदर होता है और प्रसिद्ध दशहरी आम के संकर से इसे तैयार किया गया है। हालांकि ये आम अभी भी पूरी तरह से परिपक्व नहीं है, इसलिए इसके स्वाद के बारे में ठीक ठीक कुछ कह पाना मुश्किल होगा। हालांकि, उन्होंने आशा जताई है कि यह अच्छा होगा। आपको बता दें कि आम के उत्पादक ने इससे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय और क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर के नाम पर भी आम की किस्में तैयार की है। कालिमुल्लाह कहते हैं कि वे आम के नए किस्मों को मशहूर हस्तियों का नाम देते हैं, ताकि वे नाम अमर बने रहें।

ये भी पढ़ें: ‘नवाब ब्रांड आम’की विदेशों में धमक

उल्लेखनीय है कि कालीमुल्ला का परिवार इस व्यवसाय में 1957 से ही है, इनके खुद का आमों का बागान भी मलिहाबाद के पांच एकड़ क्षेत्र में फैला है। खास बात ये है कि इनके इस बगीचे में कई पेड़ एक सदी से भी ज्यादा पुराने हैं। वहीं विभिन्न नई किस्मों को यह 1987 से अपने बागान में विकसित कर रहे हैं। कालिमुल्लाह बताते हैं कि उन्होंने कई आमों की किस्मों का नाम अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर भी रखा जो उस समय उनके साथ आम उत्पादक के रूप में कार्य कर रहे थे।

मैंगो मैन के नाम से जाने जाते हैं कालिमुल्लाह

निश्चित ही यह कालिमुल्ला की प्रतीभा ही है, जिसके कारण इन्हें नई किस्म उगाने के लिए पद्म श्री के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा "उद्यान पंडित" का शीर्षक भी दिया जा चुका है। कालीमुल्ला कलम विधि द्वारा एक पेड़ पर 300 विभिन्न किस्मों के आम उगाने के लिए भी जाने जाते हैं। एएसएल-उल मुकरर्र, पुखराज, खास-उल खास, मक्खन, श्याम सुंदर, प्रिंस और हिमसागर समेत सैकड़ो आम की किस्में इनकी देन है। यही कारण है कि लोग इन्हें आम आदमी और मैंगो मैन के नाम से भी जानते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top