देश में GST लागू होने पर बाराबंकी में कहीं ख़ुशी तो कहीं गम 

देश में GST लागू होने पर बाराबंकी में  कहीं ख़ुशी तो कहीं गम प्रतीकात्मक फ़ोटो 

रिपोर्ट : सतीश कश्यप बाराबंकी

बाराबंकी। केंद्र सरकार द्वारा कल रात यानी 30 जून की मध्यरात्रि से जीएसटी कानून पूरे देश में एक साथ लागू हो गया है । केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सहित भाजपा शासित प्रदेशों की सरकारें जीएसटी का समर्थन करते हुए लोगों से अपील कर रहे हैं तो वही जिले के अलग अलग व्यापारिक संगठन जीएसटी बिल का विरोध और कुछ समर्थन करते नजर आ रहे है । जीएसटी लागू होने के बाद बाराबंकी जिले के अधिकांश दुकानदार क्या कहते है आईए जानते है ।

ये भी पढ़ें- जीएसटी हुआ फिट तो पीएम मोदी होंगे हिट

बाराबंकी जिला मुख्यालय स्थित छाया चौराहे पर अपनी चौरासिया कूल कार्नर चलाने वाले मंन्नूलाल चौरासिया का कहना है सरकार ने जीएसटी लागू करके सभी देश वासियो को एकजुट कर दिया है । उन्होने कहा सरकार का ये काम सराहनीय है वही बाराबंकी में उद्योग व्यापार मंडल व उनके समर्थन में बुनकर समाज व कुछ कपड़ा व्यापारी संगठन के लोग जीएसटी बिल का विरोध करते हुए नजर आ रहे हैं और बाजार में कुछ दुकानें भी बंद कर अपना विरोध करते नजर आये । लेकिन वही दूसरी तरफ अगर हम दूसरे व्यापारी संगठन की बात करें तो लगता है कि ज्यादातर व्यापारिक संगठन व दुकानदार जीएसटी बिल के समर्थन में खड़े नजर आ रहे हैं । जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण बाजार की खुली हुई अधिकार दुकाने हैं जिसमें दवा कपड़ा रेडीमेड गारमेंट्स व सर्राफा मार्केट भी शामिल है ।

आदर्श व्यापार मंडल बाराबंकी के जिलाध्यक्ष राजीव गुप्ता बब्बी खुलकर अपने समर्थकों के साथ जीएसटी बिल के समर्थन में दुकानें खोले हुए हैं। वही राजीव गुप्ता बब्बी का कहना है कि कुछ तथाकथित व्यापारी नेता जिनका जीएसटी से कुछ लेना-देना भी नहीं है छोटे छोटे दुकानदारों को बरगलाकर अपना स्वार्थ सिद्ध करने की तरफ से जीएसटी बिल का विरोध कर रहे हैं । इन्हें जीएसटी के बारे में पूरी जानकारी भी नहीं है सच तो यह है कि छोटे दुकानदारों का जीएसटी से कुछ लेना-देना ही नहीं है साफ तौर पर कहा गया है कि 20 लाख से नीचे के दुकानदार जीएसटी कानून की परिधि में नहीं आते हैं यह कानून सभी व्यापारियों के हित में है जिसका नाम आने वाले समय में व्यापारियों को समझ में आएगा। हमारा संगठन इस जीएसटी बिल का पूरी तरह से समर्थन करता है और हम उसके लागू होने पर खुशी भी मना रहे है ।

ये भी पढ़ें- 12 वीं के छात्र का खुला ख़त , प्रधानमंत्री जी... हमारे गांव के लोगों को नहीं पता क्या है जीएसटी

आदर्श व्यापार मंडल के साथ जीएसटी बिल का समर्थन करने वाले संगठनों में अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष रोहिताश्व दीक्षित वा केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष संतोष जयसवाल सहित पदाधिकारी भी एकजुट नजर आए ।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

Share it
Top