Top

पेप्सिको-आलू किसान मामला: किसानों ने कहा- केस वापसी के बारे में हमें कुछ पता नहीं

किसानों का कहना है कि जो भी खबरें हमें मिली हैं, वे हमें मीडिया के द्वारा मिली हैं। अभी हमें कुछ भी ऐसे आधिकारिक कागजात नहीं मिले हैं, जिससे पता चलें कि हम पर लगा केस वापस हो गया है।

पेप्सिको-आलू किसान मामला: किसानों ने कहा- केस वापसी के बारे में हमें कुछ पता नहीं

- मिथिलेश दूबे/रणविजय सिंह

लखनऊ। गुजरात के चार आलू किसानों पर पेप्सिको द्वारा वापस लिए गए केस के बारे में किसानों का कहना है कि उन्हें अभी इस बारे में कुछ नहीं पता है। किसानों का कहना है कि जो भी खबरें हमें मिली हैं, वे हमें मीडिया के द्वारा मिली हैं। अभी हमें कुछ भी ऐसे आधिकारिक कागजात नहीं मिले हैं, जिससे पता चलें कि हम पर लगा केस वापस हो गया है।

गुजरात के साबरकांठा के आलू किसान विपिन भाई पटेल ने गांव कनेक्शन को बताया, "हमें तो पता ही नहीं है, पेप्सिको ने किससे कहा कि कर्ज वापस लिया गया। वे लोग कृषि मंत्री से मिले फिर मीडिया में खबर आई कि कर्ज वापस लिया जा रहा। लेकिन अभी तक पेप्सिको की तरफ से हमसे कोई बात नहीं हुई है और न ही हमें लिखित में कुछ दिया गया है।"

वहीं एक और किसान हरि भाई पटेल ने बताया, "केस वापसी के मामले में अभी कुछ नहीं हुआ है। बस मीडिया में खबर आई है कि पेप्सिको ने केस वापस ले लिया। हमसे अभी तक किसी ने संपर्क ही नहीं किया है, जबकि केस मुझ पर भी है। यहां तो किसी भी आरोपित किसान को कोई जानकारी नहीं है।"

आलू किसानों के वकील आनंद याग्निक ने कहा, "केस वापसी अभी तक नहीं हुई है। यहां तक कि पेप्सिको के वकील ने भी ऐसा ही स्वीकार किया है।" गुजरात सरकार को भी सवालों के घेरे में लेते हुए आनंद याग्निक ने कहा, "जिस तरह से सरकार ने किसानों को बिना विश्वास में लिए पेप्सिको से बातचीत की, वह कई सवाल खड़े करता है। यह पूरी तरह से अपारदर्शिता है और इस पर हम सवाल करते हैं।"

आपको बता दें कि खाद्य और पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनी पेप्सिको ने गुजरात के चार आलू किसानों के ऊपर केस दर्ज कराया था। पेप्सिको ने इन किसानों पर आलू के एक अवैध किस्म (FC-5) के उत्पादन का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया था। हालांकि मीडिया, सोशल मीडिया, सिविल सोसायटी और व्यापक राजनीतिक दबाव के बाद कंपनी ने वृहस्पितवार, 2 मई को केस वापस लेने का फैसला किया था।

Pepsico ने गुजरात के आलू किसानों से केस वापस लिया, जानिए क्या था मामला

Gaon Connection Exclusive: पेप्सिको ने जिन किसानों पर मुकदमा किया है सुनिए वे क्या कह रहे हैं


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.