पटाखा बैन के खिलाफ प्रदर्शन : सुप्रीम कोर्ट के बाहर जलाए पटाखे, 14 लोग हिरासत में

पटाखा बैन के खिलाफ प्रदर्शन : सुप्रीम कोर्ट के बाहर जलाए पटाखे, 14 लोग हिरासत मेंसुप्रीम कोर्ट। 

नयी दिल्ली। बीते सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश में दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस प्रतिबंध के खिलाफ मंगलवार कुछ युवकों ने सुप्रीम कोर्ट के बाहर पटाखे जलाए। इस घटना में दिल्ली पुलिस ने 14 लोगों को हिरासत में लिया है जबकि 29 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने 1,200 किलोग्राम से ज्यादा पटाखे जब्त किये हैं।

मंगलवार को खुद को आजाद हिंद फौज का हिस्सा और हिंदू हेल्पलाइन का सदस्य बताने वाले युवक 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए निकले और उच्चतम न्यायालय के बाहर सी-हेक्सागन के पास पटाखे जलाने लगे। पटाखे जलते देखकर आसपास लोग तेजी से यह सोचकर भागे कि शायद यह कोई आतंकवादी हमला है। हालांकि पुलिस ने तुरंत ऐक्शन लिया और पटाखे जला रहे युवकों को कुछ मिनटों के भीतर ही हिरासत में ले लिया।

यह भी पढ़ें : पटाखे आपकी सेहत के लिए हानिकारक, इन बड़ी बीमारियों का बन सकते हैं कारण

इसके अलावा पुलिस ने दिल्ली के अन्य जगहों पर प्राथमिकी दर्ज करके 29 लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि मंगवलार को सुप्रीम कोर्ट के बाहर दिल्ली पुलिस को शीर्ष अदालत के गेट के बाहर प्रदर्शन होने के बारे में सूचना मिली थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी कि एक संगठन से जुड़े होने का दावा करने वाली तीन महिलाओं सहित 14 लोगों को हिरासत में लिया गया. इन लोगों को तिलक मार्ग पुलिस थाना ले जाया गया।

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस आयुक्त ने पुलिस उपायुक्तों को निर्देश दिया था कि वह पटाखों की बिक्री पर रोक को सुनिश्चित करें। स्थिति पर निगरानी रखने के लिए जिलों में विशेष दल गठित किये जा चुके हैं। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस ने 1,241 किलोग्राम पटाखे जब्त किये और 29 प्राथमिकी दर्ज की और 29 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

विशेष : आपकी दिवाली पड़ सकती है पशुओं पर भारी

Share it
Top