स्वतंत्रता दिवस पर सात राज्यों में लगेगा ‘अपनी सेना का जानें मेला’

स्वतंत्रता दिवस पर सात राज्यों में लगेगा ‘अपनी सेना का जानें मेला’इंडियन आर्मी की पहल।

लखनऊ। देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में भारतीय सेना तीन अगस्त से 13 अगस्त तक सात राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 'अपनी सेना को जाने' मेले का आयोजन करने जा रही है।

मध्य कमान के पीआरओ गारगी मलिक सिन्हा ने सोमवार को बताया, "स्वतंत्रता दिवस वह समय होता है जब हम स्वतंत्रता संग्राम के अपने नायकों का सम्मान तथा शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं तथा अपनी मातृभूमि की सेवा करने के लिये पुन: समर्पित होने की कसम खाते हैं। इसी कड़ी में आम जनता को ऊर्जावान बनाने तथा देशभक्ति की भावना से युवकों को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय सेना उचित तरीके से स्वतंत्रता दिवस मनाएगी। 'अपनी सेना को जाने' जैसे क्रमवार मेलों का आयोजन तथा बैंड संगीत समारोहों के प्रदर्शनों को पूरे देश में आयोजित करने की योजना है।

ये भी पढ़ें- नीतीश-भाजपा की खिचड़ी तो काफी पहले से पक रही थी, ठगे गए लालू

उन्होंने कहा कि इसी भावना के साथ मध्य कमान द्वारा देश के सात राज्यों जिसमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा में 'अपनी सेना को जाने' मेले का आयोजन तथा बैंड कंसर्ट एवं डिस्प्ले आगामी तीन से 13 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। इन मेलों में सैन्य उपकरणों की प्रदर्शनी, सेना भर्ती व चिकित्सा सेवाओं के स्टाल विशेष काउंटर के रूप में स्थापित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : पौधे खुद बताते हैं कि उनको कब क्या चाहिए, जानिए कैसे ?

Share it
Top