Top

उत्तर प्रदेश : तीन साल बाद कोटेदार फिर बांटेंगे चीनी, अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को मिलेगी 18 रुपए किलो

सरकार की इस पहल से उत्तर प्रदेश के 40.94 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ, अक्टूबर से अन्त्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलो मिलेगी चीनी

Ajay MishraAjay Mishra   17 Sep 2020 7:25 AM GMT

उत्तर प्रदेश : तीन साल बाद कोटेदार फिर बांटेंगे चीनी, अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को मिलेगी 18 रुपए किलोअक्तूबर से हर महीने प्रति कार्ड एक किलो चीनी सिर्फ 18 रुपए किलो की दर से दी जाएगी अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को।

कन्नौज/लखनऊ। उत्तर प्रदेश में करीब तीन साल बाद फिर से उचित दर विक्रेताओं (कोटेदार) के यहां से चीनी का वितरण शुरू किया जा रहा है। इससे प्रदेश के 40.94 लाख अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को लाभ मिलेगा। इन राशन कार्ड धारकों को अक्तूबर से हर महीने प्रति कार्ड एक किलो चीनी सिर्फ 18 रुपए किलो की दर से दी जाएगी।

हाल में प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त मनीष चौहान ने इस बारे में सभी संभागीय खाद्य नियंत्रक और प्रबंधक निदेशक राज्य खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम को पत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अक्तूबर से दिसम्बर तक तीन महीने के लिए अन्त्योदय श्रेणी के लाभार्थियों को प्रति कार्ड एक किलो चीनी सरकारी रेट 18 रुपए किलो दी जाएगी। इसके लिए तीन महीने के लिए 12283.500 मीट्रिक टन चीनी का आवंटन तय किया गया है। सितम्बर में उठान हो जाएगा और कार्डधारकों को वितरण अक्तूबर से होगा।

आयुक्त ने कहा है कि आवंटन कम या अधिक मात्रा में कतई न हो। उ.प्र. सहकारी चीनी मिल संघ/चीनी निगम की ओर से नजदीकी चीनी मिलों से चीनी की आपूर्ति की जाएगी। बीस सितम्बर तक हर ब्लॉक और जिलों में शत-प्रतिशत उठान करने की बात भी कही गई है।


आदेश में जिक्र है कि किसी भी सूरत में चीनी गीली या पीली नहीं होनी चाहिए। वजन भी कम नहीं होना चाहिए। उधर विशेष सचिव ओम प्रकाश वर्मा ने भी खाद्य एवं रसद विभाग आयुक्त को चिट्ठी लिखी है।

कानपुर मंडल में 2,79,650 परिवारों को होगा फायदा

उत्तर प्रदेश के 40,94,500 अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को प्रति कार्ड एक किलो चीनी 18 रुपए किलो मिलेगी। उचित दर विक्रेताओं के यहाँ से मिलने वाले लाभ में कन्नौज के भी 29,430 कार्डधारक शामिल होंगे।

कन्नौज के जिला आपूर्ति अधिकारी (डीएसओ) केके गुप्त 'गाँव कनेक्शन' से बताते हैं, "इस महीने उठान का आदेश आया है। फिलहाल तीन महीने का उठान होने के बाद अगले महीने से अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को लाभ मिलेगा। कानपुर मंडल के छह जिलों के 2,79,650 परिवारों यानी अन्त्योदय कार्डधारकों को लाभ मिलेगा। आदेश में जिक्र है कि अगर आगे चीनी की कीमतें बढ़ती हैं तो सरकारी दर भी बढ़ाया जा सकता है।"

कानपुर मंडल में इतने कार्डधारकों को होगा फायदा

जिले

लाभान्वित होने वाले परिवार

कानपुर

63,148

कानपुर देहात

51,147

औरैया

51,506

इटावा

46,082

फर्रुखाबाद

38,337

कन्नौज

29,430

यह भी पढ़ें :

यूपी पंचायत चुनाव: गांव की सरकार बनाने की तैयारी शुरू, एक अक्टूबर से मतदाता सूची का पुनरीक्षण

उत्तर प्रदेश में अब समूह की दीदियां गांवों में घर-घर वसूलेंगी बिजली का बिल



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.