Top

राशन कार्ड नहीं है तो एक हजार रुपए की सहायता देगी यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से गरीबों के लिए एक और राहत भरा ऐलान हुआ है।

राशन कार्ड नहीं है तो एक हजार रुपए की सहायता देगी यूपी सरकार

त्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से गरीबों के लिए एक और राहत भरा ऐलान हुआ है। सरकार ने ऐसे लोग, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें तत्काल एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गरीबों और मजदूरों को लेकर अधिकारियों के साथ प्रतिदिन समीक्षा बैठक कर रहे हैं। तीस मई को मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक में निराश्रित लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

इस बैठक के बाद उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह और सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री के आदेशानुसार हर पंचायत में अगर कोई भी व्यक्ति ऐसा है जिसके पास राशन कार्ड नहीं है तो उसे एक हजार रुपये की सहायता तत्काल दी जाएगी जब तक उसका राशन कार्ड नहीं बन जाए।

इससे पहले योगी सरकार ने राज्य में 15 लाख पंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों और असंगठित क्षेत्र के 20.37 लाख मजदूरों की पहचान कर उन्हें भी 1000 रुपए भरण-पोषण के तौर पर देने का ऐलान किया था। इसके अलावा प्रदेश के 1.65 करोड़ गरीब और जरूरतमंद परिवारों को एक महीने का मुफ्त राशन, जिसमें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल है, देने की घोषणा की थी।

तब प्रदेश सरकार ने कहा है कि जिन श्रमिकों के खाते नहीं हैं, उन्हें तुरंत बनवाया जाएगा। इसके अलावा शहरों में घुमंतु प्रकृति के लोगों जैसें- ठेला, खोमचा आदि लगाने वाले लगभग 15 लाख श्रमिकों के बैंक डिटेल का डाटाबेस बनाकर उन्हें एक हजार रूपये उनके बैंक खातों में सीधा भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें :

लॉकडाउन: "मैं यह सुसाइड गरीबी और बेरोजगारी के चलते कर रहा हूं..."

पश्चिम बंगाल के मजदूरों का दर्द, लॉकडाउन ने रोजगार छीना, अम्फान ने घर और फसल



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.