गुजरात में भाजपा ने सत्ता बरकरार रखी, कांग्रेस ने भी किया बेहतर प्रदर्शन

गुजरात में भाजपा ने सत्ता बरकरार रखी, कांग्रेस ने भी किया बेहतर प्रदर्शनग्राफिक डिजाइन: कार्तिक उपाध्याय

अहमदाबाद (भाषा)। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जाने जा रहे गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल कर अपनी 22 साल से चली आ रही हुकुमत को बरकरार रखा तो विपक्षी कांग्रेस को इस बात का संतोष रहेगा कि वह पहले से बेहतर प्रदर्शन कर अपनी सीटों का आंकड़ा बढ़ाने में कामयाब रही।

92 सीट के आंकड़े को पार कर गई भाजपा

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, गुजरात की कुल 182 सीटों में से भाजपा बहुमत के जादुई 92 सीट के आंकड़े को पार कर गई है और आठ सीटों पर आगे हैं। कांग्रेस ने 74 सीटें जीतीं और तीन सीटों पर आगे है। राकांपा ने एक और भारतीय ट्राइबल पार्टी ने दो सीटें जीती हैं। निर्दलियों ने दो सीटों पर जीत हासिल की है और वह एक पर आगे है।

यह भी पढ़ें: गुजरात का सियासी इतिहास: लगातार 14 साल कांग्रेस और 17 साल भाजपा का शासन

इन सीटों से जीते भाजपाई

पहला परिणाम पोरबंदर विधानसभा सीट का आया। यहां भाजपा नेता और राज्य के मत्स्य पालन मंत्री बाबुभाई भीमाभाई बोखीरीया ने अपनी सीट बरकरार रखते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुनभाई देवाभाई मोढ़वाडिया को 1,855 मतों से हराया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विधानसभा सीट रहे मणिनगर से भाजपा के सुरेशभाई धनजीभाई पटेल (सुरेश पटेल) ने कांग्रेस प्रत्याशी श्वेताबेन नरेन्द्रभाई ब्रह्मभट्ट को 75,199 मतों के अंतर से हराया है।

2012 में भाजपा ने 115 और कांग्रेस ने 61 सीटें हासिल की थीं

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी राजकोट-पश्चिम से चुनाव जीतने में सफल रहे तो उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मेहसाणा से विजयी रहे। गुजरात भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप संघानी को अमरेली जिले की ढारी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जेवी काकादीया से हार का सामना करना पड़ा। साल 2012 में भाजपा ने 115 और कांग्रेस ने 61 सीटें हासिल की थीं। उमरगाम सीट से भाजपा के रमणलाल नानुभाई पाटकर को जीत मिली है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी अशोकभाई मोहनभाई पटेल को 41,690 वोटों के अंतर से हराया है।

यह भी पढ़ें: मोदी ने ट्वीट कर जनता और कार्यकर्ताओं से कहा, सेल्यूट

कांग्रेस के ललितभाई कगधरा जीते

टंकारा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ललितभाई कगथरा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार राघवजीभाई जीवराजभाई गडारा को 29,770 मतों से हराया। दरियापुर सीट से कांग्रेस नेता गयासुद्दीन हबीबुद्दीन शेख ने भाजपा प्रत्याशी भरत बारोट को 6,187 मतों के अंतर से हराया। धरमपुर सीट से भाजपा के अरविंद छोटुभाई पटेल ने कांग्रेस उम्मीदवार ईश्वरभाई ढेडाभाई पटेल को 22,246 वोटों के अंतर से हराया। नाडियाद विधानसभा सीट से भाजपा के पंकजभाई विनुभाई देसाई (गोटीयो) ने कांग्रेस प्रत्याशी जीतेन्द्र सूर्यकान्तभाई पटेल (आजाद) को 20,838 मतों से हराया।

इन्हें भी मिली हार

गुजरात विधानसभा की बोरसद सीट से कांग्रेस के राजेन्द्रसिंह धीरसिंह परमार ने भाजपा के रमणभाइ भीखाभाइ सोलंकी को 11,468 वोटों के अंतर से हराया। वहीं महुधा सीट से कांग्रेस के इन्द्रजीतसिंह नटवरसिंह परमार ने भाजपा प्रत्याशी भारतसिंह रायसिंगभाई परमार को 13,601 वोटों से हराया। महुवा सीट से भाजपा के राघवभाइ चोडांभाइ मकवाणा ने 5,009 वोटों से निर्दलीय उम्मीदवार डो. कनुभाइ वी. कलसरीया को हराया। मांगरोल सीट से भाजपा के गणपतसिंह वेस्ताभाई वसावा ने कांग्रेस के नानसिंगभाई नंदरीयाभाई वसावा को 40,799 वोटों से हराया।

यह भी पढ़ें: अब 19 राज्यों में बीजेपी का परचम

Share it
Top