टमाटर-प्याज के चढ़ते दामों पर अब लगेगी लगाम, कालाबाजारियों पर कसेगा शिकंजा

टमाटर-प्याज के चढ़ते दामों पर अब लगेगी लगाम, कालाबाजारियों पर कसेगा शिकंजाफोटो: इंटरनेट

लखनऊ। सर्दियों की शुरुआत होते ही टमाटर और प्याज के दामों ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। खरीफ की फसलों की आवक शुरू होने के बाद भी जमाखारों की कारस्तनी से प्याज और टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। बाजार में टमाटर जहां 45 से 40 रुपए किलो बिक रहा है, वहीं प्याज 30 से लेकर 40 रुपए। ऐसे में सरकार ने अब कीमतों पर लगाम लगाने का फैसला किया है।

जनता के लिए जारी किया गया टोल फ्री नंबर

सब्जी मंडियों और फुटकर बाजार में तय भाव से अधिक रेट में टमाटर और प्याज बेचने वालों पर कार्रवाई करने के लिए सरकार ने अभियान शुरू किया है। इसके तहत उद्यान विभाग में एक कंट्रोल रूम तैयार किया है। जहां पर आम जनता के लिए एक टोल फ्री नंबर- 0522-4004438 नंबर जारी किया है। यहां पर कॉल करक कोई भी आम उपभोक्ता ऐसे दुकानदारों और जमाखारों की शिकायत कर सकता है, जो अधिक रेट में टमाटर और प्याज बेच रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के 75 जिलों को दिए निर्देश

प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त राज प्रताप सिंह ने प्रदेश के सभी 75 जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि उनके जिलों में प्याज और टमाटर की जमाखोरी/मुनाफाखोरी न होने पाए। कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा है कि जहां कहीं पर जमाखोरी पाई जाए तो बिचौलियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें: हरे-हरे खीरा कक़डी आप को भी बना सकते हैं लखपति, देश में है सालाना 942 करोड़ की कमाई

फूलों की खेती का यह कैलेंडर काम करे आसान, कम लागत में दिलाए ज्यादा मुनाफ़ा

हल्दी की इस नई किस्म से पूरे साल किसान कर सकते हैं हल्दी की खेती

Share it
Top