यूपी के आम की ब्राडिंग के लिए 22 को जुटेंगे देशभर के विशेषज्ञ

यूपी के आम की ब्राडिंग के लिए 22 को जुटेंगे देशभर के विशेषज्ञयूपी सरकार की तरफ से आम महोत्सव आयोजित किया जा रहा है

लखनऊ। यूपी के आम को देश-दुनिया में पहुंचाने और इसकी ब्रांडिंग करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आम महोत्सव-2017 का आयोजन किया जा रहा है। इसकी प्रथम कड़ी के रूप में उत्तर प्रदेश राज्य औद्यानिक सहकारी विपणन संघ (हाफेड) की ओर से 22 जून को 11 बजे होटल सैवी ग्रांड गोमती नगर में ‘आम बायर सेलर मीट’ का आयोजन किया जा रहा है।

इसमें मुख्य अतिथि के रूप में उद्यान व वन, पर्यावरण, जंतु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान होंगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उद्यान एवं वन, पर्यावरण, जंतु उद्यान राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी की ओर से किया जाएगा। यह जानकारी अपर निदेशक उद्यान राणा प्रताप सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के प्रगतिशील आम उत्पादकों को केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, रहमानखेड़ा, लखनऊ के वैज्ञानिकों की ओर से निर्यात योग्य गुणवत्तायुक्त आम के उत्पादन, प्रसंस्करण की नवीनतम तकनीकी की जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: खरीफ सीजन में किसानों को सस्ते दाम पर मिलेंगे हाईब्रिड बीज

इस कार्यक्रम में आम उत्पादकों की ओर से अपने उत्पाद को प्रदर्शित करते हुए निर्यातकों से विपणन टाई-अप किया जाएगा। इस कार्यक्रम में निर्यातक, ट्रेडर्स, पैकेजर्स और कारगो एजेन्ट की ओर से आम की गुणवत्तायुक्त पैकेजिंग, परिवहन, आम की उपलब्धता और निर्यात योग्य आम के मानककी जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: रवीशपंती : अकेलेपन का अंडमान भोगते आडवाणी

आम बायर सेलर मीट में एपीडा, नई दिल्ली और राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के प्रतिनिधियों की ओर से आम के निर्यात के लिए उपयोगी योजनाओं और नवाब ब्राण्ड से आम निर्यात किए जाने पर मिलने वाली सुविधाओं के विषय में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में उत्पादित आम को देश और प्रदेश से बाहर बेचने और निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए मंथन किया जाएगा। आम उत्पादक और निर्यातक आम बायर सेलर मीट में हिस्सा लेंगे।

Share it
Top