किसानों के मददगार बन रहे ड्रोन; समय और लागत दोनों में आयी है कमी

कर्नाटक के किसान हमेशा मजदूरों की कमी से जूझते हैं, जिससे लागत तो बढ़ती ही है, साथ समय पर कृषि कार्य न होने कई बार नुकसान भी उठाना पड़ जाता है, लेकिन ऐसे में उनकी मदद के लिए ड्रोन आगे आए हैं, जिनसे फसलों में पोषक तत्वों का छिड़काव किया जाता है।

Pankaja SrinivasanPankaja Srinivasan   8 Feb 2023 12:20 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

चामराजनगर (कर्नाटक)। हजारों मधुमक्खियों की भिनभिनाहट की आवाज के साथ ड्रोन उड़ा और सूरजमुखी के दो एकड़ के खेत में दवाई का छिड़काव करने लगा। इस शोरगुल वाली उड़ने वाली मशीन के बारे में जानने के लिए वहां इकट्ठा हुए किसानों के चेहरे पर उनकी उत्सुकता साफ नजर आ रही थी।

राज्य की राजधानी बेंगलुरु से लगभग 150 किलोमीटर दूर, कर्नाटक में चामराजनगर जिले के अलूर गाँव के सूरजमुखी के खेत के मालि, पुट्टु स्वामी ने खेतों में पोषक तत्व के छिड़काव के लिए ड्रोन मंगाया था।

“पुट्टु स्वामी ने हमसे फोन पर शिकायत की कि सूरजमुखी के बीज पूरी तरह से नहीं बन रहे हैं। हमने उनकी समस्या का अध्ययन किया और सिफारिश की कि वह अधिक बोरॉन का उपयोग करें, ” बांदीपुर नैचुरल्स एग्रीफार्म्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक-निदेशक शिवपुरा मरीबसप्पा नागार्जुन कुमार ने समझाया, जो पिछले साल अगस्त में स्थापित एक कृषि-स्टार्टअप था। .


नागार्जुन, जिनके परिवार के पास जिले के गुंडलुपेट तालुक में 30 एकड़ जमीन है, ने कहा, "खुद किसान के रूप में हम खेतिहर मजदूरों की भारी कमी से जूझ रहे हैं और समस्या के वैकल्पिक समाधान के बारे में सोच रहे हैं।"

जनवरी 2022 में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने ड्रोन तकनीक को सस्ता और अधिक सुलभ बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। इससे नागार्जुन और उनके भाई निरंजन सोच में पड़ गए, और उन्होंने ड्रोन बनाने वाले एक और स्टार्ट-अप Piefly R&D Pvt Limited के संस्थापक एएम मनोज से हाथ मिला लिया।

साथ में, उन्होंने जिले में किसानों की मदद के लिए एक परियोजना शुरू की। जबकि उन्होंने पहली बार नागार्जुन के परिवार के स्वामित्व वाली 30 एकड़ जमीन पर ड्रोन का परीक्षण किया, पिछले साल दिसंबर में उन्होंने अपना पहला व्यावसायिक छिड़काव किया।

तब से दोनों स्टार्ट-अप ने चामराजनगर और मैसूर जिलों में लगभग 70 गाँवों में 250 एकड़ से अधिक भूमि को कवर करते हुए ड्रोन सेवाएं प्रदान की हैं।

"ड्रोन तकनीक को लागू करना एक सही समाधान साबित हुआ। यह लागत प्रभावी, समय की बचत और फसलों की रक्षा करने में बहुत अधिक कारगर है, "नागार्जुन ने समझाया।

नागार्जुन ने कहा, दूसरे राज्यों में जाने से पहले दो जिलों के सभी गाँवों और फिर बाकी राज्य को कवर करने का लक्ष्य है और उन्होंने राष्ट्रीय बैंक के समर्थन से एक किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के गठन की उम्मीद जताई। कृषि और ग्रामीण विकास के लिए (नाबार्ड) निकट भविष्य में ऐसा करने में मदद करेगा।



नाबार्ड ने पहले ही चामराजनगर जिले के गुंडलुपेट क्षेत्र में किसानों का आधारभूत सर्वेक्षण किया है। नाबार्ड, चामराजनगर के एजीएम (डीडी) हिथा जी सुवर्णा ने कहा, "बहुत जल्द एक एफपीओ का गठन किया जाएगा, जो नाबार्ड, एक निर्माता संगठन को बढ़ावा देने वाले संस्थान के माध्यम से, क्षमता निर्माण, एक्सपोजर विजिट आदि के लिए मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करेगा।"

बांदीपुर नैचुरल्स एग्रीफार्म्स प्राइवेट लिमिटेड पिफ्लाई आर एंड डी प्राइवेट के साथ एफपीओ के लिए प्रौद्योगिकी प्रदाता होंगे।

कृषि मंत्रालय के अनुसार, एफपीओ किसानों के खेतों पर प्रदर्शन के लिए कृषि ड्रोन की लागत का 75 प्रतिशत तक अनुदान प्राप्त करने के पात्र होंगे। नागार्जुन ने कहा, "अगर हमारे जैसे स्टार्टअप्स को भी सब्सिडी दी जाती है, तो हम बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं और कई और किसानों तक पहुंच सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं।"

ड्रोन की मदद से हर पौधे को मिल रहे हैं पोषक तत्व

इस बीच, वापस अलुर में, पुट्टू स्वामी के सूरजमुखी क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से वितरित सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति थे। पुत्तुस्वामी को उनकी दो एकड़ जमीन के लिए 250 ग्राम बोरॉन निर्धारित किया गया था। और, उन्हें अपनी जमीन पर छिड़काव कराने के लिए 450 रुपये का भुगतान करना पड़ा।

नागार्जुन ने समझाया, “विचार यह है कि अधिक से अधिक किसानों को एक साथ लाया जाए ताकि जितने अधिक एकड़ होंगे, प्रत्येक किसान को अपने खेत में छिड़काव करने में उतनी ही कम लागत आएगी।”


वहां इकट्ठा किसानों को लाइव डेमो देते हुए नागार्जुन ने पहले बोरोन का एक पैकेट पानी के बर्तन में घोला, जिसे बाद में उन्होंने ड्रोन में डाला।

जैसे ही ड्रोन ने उड़ान भरी, रिमोट कंट्रोल की मदद से, ड्रोन के पायलट ने छिड़काव की क्रिया को सक्रिय कर दिया और सेकंड में खेत में हर सूरजमुखी को पोषक तत्वों सही मात्रा मिल गई।

“जब मैन्युअल रूप से छिड़काव किया जाता है, तो यह अव्यवस्थित होता है। कई बार छिड़काव जरूरत से बहुत अधिक होता है, जिससे पौधे और मिट्टी पर रासायनिक अधिभार और अवशेष हो जाते हैं," नागार्जुन ने किसानों को समझाया। उन्होंने कहा कि मैन्युअल रूप से छिड़काव करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

मेहनत और पानी की बचत

नागार्जुन के अनुसार, केवल पौध संरक्षण ही उत्पादकता बढ़ा सकता है और समय पर उचित मात्रा में छिड़काव उपज बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम था। “किसान मजदूरों को खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। अगर उन्हें लोग मिल भी जाते हैं तो दो एकड़ जमीन पर छिड़काव करने में दो या दो से अधिक लोगों को करीब छह से आठ घंटे लग जाते हैं। ड्रोन को 10 मिनट लगते हैं, "उन्होंने बताया।

लेकिन चुनौतियां भी हैं

किसानों को समझाने के लिए नागार्जुन ने माना। “उनमें से ज्यादातर सीमांत और छोटे किसान हैं और वे प्रगतिशील कृषि तकनीकों से पूरी तरह अनजान हैं। इतना ही नहीं, जब वे अपने कीटनाशक और उर्वरक खरीदने जाते हैं, तो उन्हें अनावश्यक रूप से बड़ी मात्रा में बेचा जाता है, जिससे उनकी लागत बढ़ जाती है, जिसे वे वहन नहीं कर सकते।

उनके मुताबिक ड्रोन के इस्तेमाल से पानी की भी बचत होगी। “उदाहरण के लिए पुट्टु स्वामी के खेत में हमने प्रति एकड़ 12 लीटर पानी का उपयोग किया है। हाथ से की जाने वाले छिड़काव में यह मात्रा 200 लीटर प्रति एकड़ तक जा सकती है, ”उन्होंने कहा।


नागार्जुन के स्टार्टअप में एक प्लांट प्रोटेक्शन डिवीजन है जो ड्रोन एप्लिकेशन के लिए खुराक और अन्य स्प्रे पैरामीटर तय करता है। यह बागवानों और कृषि-वैज्ञानिकों से मिलकर बना है, जो किसानों को बहुमूल्य सलाह और जानकारी प्रदान करते हैं कि उनकी फसलों को किस प्रकार के निवेश की जरूरत है और कितनी मात्रा में। नागार्जुन ने कहा, "तनुजा जी, सम्पदा एन और शिवकुमार एस से बनी हमारी टीम किसानों को खुराक के बारे में नुस्खे देती है ताकि उन्हें अधिक उपयोग करने की जरूरत न हो।" "यह एक नि: शुल्क सेवा है और हम सिर्फ एक फोन-कॉल दूर हैं, "उन्होंने कहा।

फिलहाल, वे एक ड्रोन का उपयोग करते हैं जिसे जिलों में एक वाहन में ले जाया जाता है। एक जनरेटर भी साथ जाता है ताकि किसी भी समय बैटरी हो जो ड्रोन द्वारा उपयोग के लिए चार्ज हो रही हो। बिजली की आपूर्ति अनियमित है और वे बिजली के लिए इंतजार नहीं कर सकते।

"हम अपनी पहुंच का विस्तार करने के साथ-साथ कुछ और ड्रोन प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं। वे महंगे हैं, लेकिन जैसे-जैसे अधिक किसान ड्रोन स्प्रे का उपयोग करने में लाभ देखेंगे, इसमें सुधार होगा, "उन्होंने कहा। उनका उद्देश्य फसल-वार उत्पादकता में वृद्धि करना, ज्यादा रिटर्न के लिए न्यूनतम इनपुट सुनिश्चित करना और प्रगतिशील वैज्ञानिक तरीकों से कृषि में क्रांति लाना था।

"बहुत से युवा लोग कृषि से दूर जा रहे हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। और केवल अगर हम कृषि को प्रगतिशील, लाभदायक और व्यवहार्य बनाते हैं, तो क्या हम अपने जीवन को बेहतर बनाने में कोई महत्वपूर्ण प्रगति करेंगे, ”32 वर्षीय किसान-वैज्ञानिक ने कहा। "ड्रोन सिर्फ इसका एक हिस्सा हैं, "वो मुस्कुराए।

नोट: यह खबर नाबार्ड के सहयोग से की गई है।


KisaanConnection drone #karnataka #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.