किसानों को बेहतर ढंग से मिलें योजनाओं का लाभ

Swati ShuklaSwati Shukla   30 Jan 2016 5:30 AM GMT

किसानों को बेहतर ढंग से मिलें योजनाओं का लाभगाँव कनेक्शन

बाराबंकी। किसानों को सुगमता से कृषि निवेश उपलब्ध कराने के साथ शासन द्वारा उनके हित में संचालित योजनाओं का लाभ बेहतर ढंग से पहुंचाने के लिए जिलाधिकारी ने कृषि एवं कृषि से जुड़े अन्य विभागों की योजनाओं की समीक्षा करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी अजय यादव ने कहा कि फसल बीमा योजना शासन की अत्यन्त महत्वपूर्ण योजना है। इसके क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाए। जिलाधिकारी डीआरडीए सभागार में कृषि, मत्स्य, गन्ना, पशुपालन विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने मत्स्य पालकोंं के ऋण स्वीकृति एवं वितरण हेतु बैंकर्स को भेजे गए प्रार्थना पत्रों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए।

उपकृषि निदेशक डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि, फसल बीमा योजना अन्तर्गत वर्ष 2014-15 में 54186 किसान आच्छादित किए गए थे, जिसमें 31069 किसानों को फसल बीमा योजना अन्तर्गत कुल 1508 लाख 56 हजार रुपए वितरित किया गये। इस वर्ष 2015-16 में खरीफ फसल के अन्तर्गत 35854 किसानों को आच्छादित किया गया है। रबी फसल से आच्छादन कार्यवाही प्रगति पर है।

उपकृषि निदेशक ने बताया कि रबी 2015-16 में फसल आच्छादन का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। जनपद में लगभग 2 लाख 16 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में खेती हो रही है। उन्होने आगे बताया जनपद में 267 नलकूप कार्यरत है। 04 नलकूप खराब है, जिनकी मरम्मत नलकूप विभाग द्वारा करायी जा रही है।

जिलाधिकारी ने किसान क्रेडिट कार्ड वितरण में किसानों की सुविधा का ध्यान रखने का निर्देश देते हुए कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड जारी होने के सम्बन्ध में किसानों से शिकायतें प्राप्त हो रही है। उन्होने निर्देश दिया कि किसानों को क्रेडिट कार्ड प्राप्त होने में कोई कठिनाई न हो, इसके लिए उपकृषि निदेशक प्रभावी पर्यवेक्षण सुनिश्चित करें।

बैठक में उर्वरकों एवं बीजों, कीटनाशक रसायनों की उपलब्धता के साथ ही आत्मा योजना के अन्तर्गत कराये गए कार्यो का विवरण उपकृषि निदेशक द्वारा बैठक में प्रस्तुत किया गया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top