प्रदेश में 27 जनवरी से मनाया जायेगा मातृत्व सप्ताह

प्रदेश में 27 जनवरी से मनाया जायेगा मातृत्व सप्ताहगाँव कनेक्शन

लखनऊ। गर्भवती महिलाओं की जरूरी जांच के लिए 27 जनवरी से प्रदेश भर में मातृत्व सप्ताह मनाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने अतिकुपोषित बच्चों को अतिरिक्त पुष्टाहार देने का निर्णय लिया है। यह योजना अप्रैल 2016 से पूरे प्रदेश में संचालित की जायेगी। 

मातृत्व सप्ताह में सभी ज़िले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं की यूरीन, हिमोग्लोबिन और रक्तचाप आदि की जांचे की जायेंगी। जांच के दौरान यदि महिलाओं में कोई कमी पायी जाती है तो उन्हें चिकित्सालय भेजा जायेगा। अधिकारियों को निर्देश दिये ये हैं कि मातृत्व सप्ताह के दौरान कोई भी गर्भवती महिला जांच से छूटने न पाये। इस संबंध में अभी से गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन करना शुरु कर दिया गया है। 

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री कैलाश चैरसिया ने कहा कि जब मां स्वस्थ होगी, तभी स्वस्थ बच्चे को जन्म देगी। इससे बहुत हद तक बच्चों में होने वाले कुपोषण को भी रोका जा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बच्चों के कुपोषण की समस्या बहुत गम्भीर है। लगभग 14 लाख बच्चों में कुपोषण पाया गया है। प्रदेश सरकार ने अगले वर्ष इनमें 60 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने प्रमुख सचिव को निर्देश दिये कि इस लक्ष्य को हासिल करने का भरसक प्रयास किया जाय।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top