बारिश में खास: कड़वी नहीं गज़ब की स्वादिष्ट है मेथी दाने और पापड़ की यह सब्जी

न्यूट्रिशन कोच और पाक कला विशेषज्ञ संगीता खन्ना के इस कॉलम में आपको पढ़ने को मिलेंगे स्वादिष्ट, सेहतमंद और अनोखे देसी-विदेशी व्यंजन और उन्हें बनाने के तरीके।

Sangeeta KhannaSangeeta Khanna   11 Aug 2018 6:01 AM GMT

बारिश में खास: कड़वी नहीं गज़ब की स्वादिष्ट है मेथी दाने और पापड़ की यह सब्जी

बरसात के मौसम में सब्ज़ियां मुश्किल से मिलती हैं। आयुर्वेद के अनुसार हरी सब्जियां बरसात के मौसम में नहीं खाना चाहिए क्योंकि बरसात में वात संबंधी शिकायतें बढ़ जाती हैं और पाचन तंत्र कमज़ोर हो जाता है। क्योंकि हरी सब्ज़िया भी वातज होती हैं इसलिए उन्हें खाने से जोड़ो में शिकायत हो सकती है या अपच की समस्या भी हो सकती है।

बरसात में सब्ज़ियां जब भी खाएं खूब पका कर ही खाएं और कुछ मसाले तथा अदरक ज़रूर डालें।

बरसात में कच्चे सलाद तो बिलकुल ही नहीं खाना चाहिए। अंकुरित दालें और गाजर इत्यादि को हल्का भाप में पकाकर, नींबू और चाट मसाला, भुना जीरा इत्यादि डालकर सलाद बनाना उचित रहता है। इस सलाद में आप अंकुरित मेथी के दाने भी डाल सकते हैं क्योंकि मेथी वातज समस्याओं में मदद करती है।

आइये आज आपको मेथी की एक लजीज सब्ज़ी के बारे में बताती हूँ जो राजस्थान में काफी लोकप्रिय है। मेथी को भिगो कर उसकी सब्ज़ी दही और धनिया पाउडर डाल कर बनाते हैं और साथ में उड़द के पापड़ के छोटे-छोटे टुकड़े भी दाल देते हैं जिससे इस सब्ज़ी का स्वाद दोगुना हो जाता है। आप को आश्चर्य होगा कि मेथी की सब्ज़ी बिलकुल भी कड़वी नहीं लगती और रोटी या पराठे के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।


मेथी पापड़ की सब्ज़ी के लिए सामग्री:

1/4 कप मेथी के दाने

5 उड़द के पापड़ टुकड़ों में तोड़े हुए

1 कप दही

1 कप पानी

1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

स्वादानुसार नमक

1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल

चुटकी भर हींग

थोड़ा सा कटा हुआ धनिया पत्ता

बनाने की विधि:

मेथी के दानों को 1 कप पानी में भिगो दें और 8-10 घंटे तक भीगने दें। ध्यान रहे कि भीगे मेथी दानों को हाथ नहीं लगाना है, क्योंकि हाथ लगाने से मेथी का कड़वा स्वाद आ जाता है।

दही, पानी, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर एक बर्तन में मिला लें और अच्छी तरह फेंट लें।

एक कड़ाही में तेल गर्म करें, हींग डालकर फूलने दें और फिर जल्दी से हल्दी और लाल मिर्च पाउडर और दही में घुले मसाले भी डाल दें।

मसाले डालते ही दही और मसालों को फिर से कड़ाही में फ़ेंट लें और धीमी आंच पर उबाल आने दें।

अब इसमें भीगी हुई मेथी डालें और 10 मिनट तक पकने दें। अंत में पापड़ के टुकड़े ड़ाल दें, दो मिनट तक उबालें और गरमा-गरम पराठे या रोटी के साथ परोसें।

कटा हुआ हरा धनिया डालने से मेथी पापड़ की सब्ज़ी का स्वाद और भी बढ़ जाता है।

(संगीता खन्ना न्यूट्रिशन कोच हैं और फूड इंडस्ट्री में सलाहकार का काम करती हैं। क्षेत्रीय व्यंजनों के फूड फेस्टिवल के आयोजन के अलावा वह देशी-विदेशी व्यंजनों से जुड़े अभिनव प्रयोग करती रहती हैं। वह जानी-मानी फूड राइटर भी हैं। खाने पर उनके healthfooddesivideshi.com और banaraskakhana.com नामके दो ब्लॉग हैं।)

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top