Top

लॉकडाउन में फिटनेस: वीडियो देखकर योगासन कर रहे हैं तो इसे जरूर पढ़ें

Ashwani DwivediAshwani Dwivedi   8 April 2020 10:09 AM GMT

लॉकडाउन में फिटनेस: वीडियो देखकर योगासन कर रहे हैं तो इसे जरूर पढ़ें

लखनऊ। देश में लॉकडाउन के समय सोशल मीडिया पर कई लोग योग और आयुर्वेदिक माध्यमों से लोगों को कोरोना से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने वाली सलाह दे रहे हैं। वीडियो, खबर और पोस्ट के माध्यम से लोग कोरोना से बचने का एक उपाय योग भी बता रहे हैं।

जबकि सच ये है कि कोरोना की अब तक कोई दवा नहीं बनी है। व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे बड़ा हथियार। ऐसे डॉक्टर भी कह रहे हैं कि घर पर रहिए शरीर को स्वस्थ और फिट रखिए। यदि आप भी ऐसा कर रहे है तो योगासन करने से पहले की जाने वाली कुछ जरुरी क्रियाओं के बारें में जरुर जान लें।

"काफी लोगों के फोन आते हैं, जो सोशल मीडिया वाला योग कर रहे हैं। लेकिन ये सही जानकारी के अभाव में शारीरिक दिक्कतें झेल रहे हैं। वीडियो देखकर उल्टा खड़े होने को अगर आप शीर्षासन समझ रहे हैं तो ऐसा बिलकुल न करें। इसका आपके शरीर पर दुष्प्रभाव भी पड़ सकता है। ये कहना है प्रो. उमेश शुक्ला का जो की लखनऊ विश्वविद्यालय में योग विभाग के विभागाध्यक्ष हैं।

वो आगे बताते हैं, "वीडियो वाले योग में ये जरुर जानने का प्रयास करें कि जिसने वीडियो बनाया है वो वास्तव में एक्सपर्ट है या नहीं है। यदि है भी तो क्या आपको योग के बेसिक नियमों की जानकारी है। योग के विद्यार्थियों को भी योगासन कराने से पहले कम से एक महीने तक उन्हें योग की सूक्ष्म क्रियाएं (वार्मअप) का अभ्यास कराया जाता है, ताकि उनका शरीर आसन करने लायक हो सके।"

जिम में पसीना बहाना, दौड़ने और योगासन में अंतर बताते हुए वो कहते हैं, "योग में श्वास-प्रश्वास की क्रिया सबसे महत्वपूर्ण है, जो योग को जिम व्यायाम आदि से अलग करती है। ये जरुरी नहीं है की हर व्यक्ति आसन कर पाएI योग के सिर्फ दो प्राथमिक चरण (स्टेप) यम, नियम का पालन करके भी इन्सान स्वस्थ रह सकता है। और यदि योग में आपकी रूचि है तो उसे योग के नियमों के अनुसार क्रमबद्ध सीखते हुए अभ्यास करेंI ज्यादा बेहतर है कि योगाभ्यास किसी योग्य प्रशिक्षक की देख रेख में करेंI"

योगासन करने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

योगासन करने से पहले पेट बिलकुल खाली होना चाहिए। योगासन करने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, यदि शाम को योगासन करना चाहते हैं तो योगासन से कम से कम चार घंटे पहले कुछ खाना पीना नहीं चाहिएI योगासन करते समय श्वास–प्रश्वास (साँस खीचना और छोड़ना) नाक के द्वारा ही करना चाहिए साथ ही योगासन के दौरान अगर आप आसन में सही से नहीं जा पा रहे है और आप को दिक्कत आ रही है तो शरीर पर बिल्कुल दबाब न डाले। सहजता से जितना हो पाए सिर्फ उतना ही करेंI

हर आसन के बाद उसका उपासन करना बेहद जरुरी है इसका ध्यान रखे। योग करते समय बातचीत न करें और मन को यथासंभव शांत रखेI स्वस्थ रहने के लिये योग का अभ्यास नियमित करें। नियमितता टूटने पर आपको बदनदर्द, बुखार जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। जो आपके दैनिक कार्यों को प्रभावित कर सकता है।

नोट- अगले लेख में हम आपको योगासन से पहले की जाने वाली सूक्ष्म और यौगिक क्रियाओं के बारें में जानकारी देंगेI

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.