स्वच्छ भारत मिशन : इस लड़के का किया छोटा सा काम लोगों के लिए है एक मिसाल

Anusha MishraAnusha Mishra   29 Dec 2017 3:29 PM GMT

स्वच्छ भारत मिशन : इस लड़के का किया छोटा सा काम लोगों के लिए है एक मिसालमेट्रो की सफाई करते प्रांजल दुबे। 

लखनऊ। हम सबने एक कहावत सुनी है, 'स्वच्छता भक्ति से भी बढ़कर है'। लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो इस बात पर अमल करते हैं। हम भारतीयों के दिल में भक्ति तो भरी रहती है लेकिन स्वच्छता के मामले में हम अभी भी काफी पीछे हैं। यहां तक कि स्वच्छ भारत मिशन और नागरिकों को जागरूक करने के लिए आयोजित कई कार्यक्रमों के बाद भी, देश में बहुत कम बदलाव आया है। यहां अभी भी बहुत सी गलियां और सड़कें कूड़े के ढेर से भरी रहती हैं। बहुत कम ही ऐसे लोग हैं जो स्वच्छ भारत मिशन में भारत सरकार का साथ दे रहे हैं। हालांकि दिल्ली मेट्रो में हुई एक घटना इस बारे में आपके विचार पूरी तरह बदल देगी।

यह भी पढ़ें : चौदह हजार महिलाओं ने स्वच्छ भारत अभियान को दी रफ्तार

सुनील चौधरी मेट्रो में सफर कर रहे थे जब उन्होंने देखा कि एक लड़का किस तरह से ट्रेन से गंदगी को साफ कर रहा है। सुनील ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा - मेट्रो में हेडफोन लगाकर बैठा एक युवक अपने बैग से पॉनी की बोतल निकाल रहा था, अचानक उसका बैग ज़्यादा खुल गया और उसका लंच बॉक्स बैग से निकलकर मेट्रो की फर्श पर गिर गया, जिससे पूरे फर्श पर गंदगी हो गई।

यह भी पढ़ें : ...तो इसलिए आमिर सोशल मीडिया पर नहीं रहते एक्टिव

सुनील लिखते हैं कि इसके बाद मुझे लगा कि अब पूरा दिन मेट्रो का ये फर्श का यूं ही गंदा पड़ा रहेगा लेकिन इसके बाद मैंने जो देखा वो चौंकाने वाला था। उस लड़के ने अपना बैग साइड में रखकर कॉपी से कुछ पेज फाड़े और रुमाल व पेज की मदद से फर्श को साफ करने लगा। इस लड़के का नाम प्रांजल दुबे था। सुनील लिखते हैं कि तब तक मेरा स्टॉपेज आ चुका था लेकिन मैंने उस लड़के का नाम पूछा और ट्रेन की सफाई का ख्याल रखने के लिए प्रांजल का शुक्रिया अदा किया। इस दौरान सुनील ने प्रांजल के कुछ फोटो भी ले लिए जिन्हें उन्होंने अपनी फेसबुक टाइमलाइन पर शेयर किया।

आप भी देखें सुनील चौधरी की पूरी फेसबुक पोस्ट

यह भी पढ़ें : लड़कियों की सुरक्षा के लिए देवरिया पुलिस की शानदार पहल

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top