चुनाव के बाद भी 74 स्कूल रहेंगे रोशन, मतदान के दौरान लगाए गए सोलर पैनल

चुनाव के बाद भी 74 स्कूल रहेंगे रोशन, मतदान के दौरान लगाए गए सोलर पैनलजिले में चुनाव के बाद भी 74 सरकारी स्कूल और एक पंचायत भवन में बिजली नहीं जायेगी, क्योंकि ये वो स्कूल हैं जहां पर मतदान के दौरान सोलर पैनल लगाए गये हैं।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

औरैया। जिले में चुनाव के बाद भी 74 सरकारी स्कूल और एक पंचायत भवन में बिजली नहीं जायेगी, क्योंकि ये वो स्कूल हैं जहां पर मतदान के दौरान सोलर पैनल लगाए गये हैं।

ये 74 मतदान केंद्र उन स्कूलों में हैं, जहां कनेक्शन होने में असुविधा हो रही है। इसमें कुछ बीहड़ क्षेत्र शामिल हैं, इसलिए ग्राम पंचायत स्तर पर 14वें वित्त की धनराशि से ये पैनल लगाये गये हैं। एक सोलर पैनल की कीमत 23 हजार है। मतदान के बाद ये पैनल स्कूल से हटाए नहीं जाएंगे।
केके अवस्थी, पंचायत राज अधिकारी

जिन बीहड़ इलाके के स्कूलों में उसकी सुरक्षा की सुविधा नहीं है, जहां पैनल की चोरी हो सकती है, उन कुछ स्कूलों के पैनल उन्ही गाँव के पंचायत भवन में लगा दिया जाएंगे।
केके अवस्थी, पंचायत राज अधिकारी

चुनाव की वजह से हमारे प्राथमिक स्कूल के दिन बहुर गये हैं, पढ़ाई के दौरान कक्षाओं में थोड़ा अंधेरा रहता था, लेकिन अब पैनल लगने से अब रोशनी रहेगी और बच्चों को पढ़ने में असुविधा नहीं होगी। कोशिश करेंगे कि हम अपने स्कूल में पंखे भी लगवा पायें।
रविन्द्र कुमार,प्रधानाचार्य , प्राथमिक विद्यालय,अहरवा कटरा ब्लॉक, तिनखना

ग्राम पंचायत में जब शादियां होती हैं और रात के समय इन स्कूलों का इस्तेमाल करते हैं। उस समय इस सोलर लाइट का इस्तेमाल ग्रामीणों के लिए बहुत उपयोगी होगा।
प्रवीन कुमार, ग्राम प्रधान , ग्राम पंचायत सराय कछवा

विधानसभा चुनाव के दौरान जो भी मतदान केन्द्रों पर अव्यवस्थाएं थीं, उन्हें जिला प्रशासन की तरफ से दूर किया गया है। जिले में जिन मतदान केन्द्रों पर बिजली नहीं थी उन बूथों पर सोलर पैनल लगाये गए हैं, जिससे तीसरे चरण में होने वाले मतदान में कोई असुविधा न हो। ये पैनल 150 वॉट का है जिससे दो पंखे और लाइट आसानी से जल सकती है।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top