अब माताओं को स्तनपान कराने के लिये रेलवे देगा आँचल कक्ष

Swati ShuklaSwati Shukla   26 Feb 2017 4:13 PM GMT

अब माताओं को स्तनपान कराने के लिये रेलवे देगा आँचल कक्षट्रेनों में यात्रा कर रही महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए अब सुविधाएं दी जाएंगी

स्वयं डेस्क प्रोजेक्ट

लखनऊ। ट्रेनों में यात्रा कर रही महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए अब सुविधाएं दी जाएंगी। ट्रेनों में सफर कर रही महिलाओं को खुले में स्तनपान कराने में बहुत सी समस्याएं होती हैं। इसके लिए महिलाओं को विशेष सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

महिलाओं से संबन्धित सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ट्रेनों में ऐसी व्यवस्था अभी तक स्तनपान करने की सुविधा नहीं थी। हालांकि रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, हवाई अड्डे पर महिलाओं के लिए यह सुविधा दी गई थी, लेकिन अब ट्रेनों में भी आंचल कक्ष बनाए जाएंगे।

यह व्यवस्था लगभग सभी ट्रेनों में की जाएगी। हमें जैसे ही लिखित आदेश मिलेंगे, वैसे ही इस पर काम होना शुरू हो जाएगा।
आलोक श्रीवास्तव, पीआरओ, पूर्वोत्तर रेलवे

रेलवे के आंकड़ों की मानें तो 37 प्रतिशत महिलाएं ट्रेन में सफर करती हैं, इसमें से 15 प्रतिशत महिलाएं अपने बच्चों के साथ सफर करती है। ऐसे में ये महिलाएं बच्चों को दूध पिलाने में हिचकिचाती हैं, जिसके कारण वो बच्चों को स्तनपान नहीं कराती हैं। ये देखते हुए रेलवे बोर्ड महिलाओं के लिए आंचल कक्ष की सुविधा देने जा रहा है। ट्रेन के कोच में एक बर्थ होगी, जिसमें पर्दें लगे होंगे और बाहर आंचल कक्ष लिखा होगा। यह व्यवस्था सभी ट्रेनों में की जाएगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top