घर में बिजली नहीं है तो क्या, ये फ्रिज ले आइए

Devanshu Mani TiwariDevanshu Mani Tiwari   10 March 2017 4:14 PM GMT

घर में बिजली नहीं है तो क्या, ये फ्रिज ले आइएसौर ऊर्जा से चलेगा ये फ्रिज।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा क्षेत्र पर काम कर रही देवी दयाल सोलर कंपनी के माध्यम से एक ऐसा सोलर रेफ्रिजरेटर बनाया गया है, जो सौर ऊर्जा की मदद से आसानी से घरेलू प्रयोग में लाया जा सकता है। इस रेफ्रिजरेटर की मदद से हर महीने 30 से 35 यूनिट बिजली बचाई जा सकती है।

सौर ऊर्जा चलित इस उपकरण के बारे में देवी दयाल सोलर कंपनी के क्षेत्रिय अधिकारी मनीष मिश्रा बताते हैं, ‘’हम जल्द ही बाज़ार में सोलर रेफ्रिजरेटर के दो मॉडल (109 लीटर, 159 लीटर) उतारने जा रहे हैं। यह सोलर फ्रिज एक दिन की सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करके आसानी से दो दिनों तक चलाया जा सकता है।’’

ऐसी ही तमाम बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

बाज़ार में मिलने वाला (150 लीटर से 165 लीटर का नया 5 स्टार रेफ्रिजरेटर) अमूमन एक साल में 400 से 450 यूनिट बिजली खाता है। यानी कि महीने में 35 यूनिट से 40 यूनिट बिजली। एक यूनिट बिजली की कीमत लगभग पांच रुपए होती है। ऐसे यह सोलर फ्रिज आपके बिजली के खर्च को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।

“सोलर रेफ्रिजरेटर एक डीपफ्रिज है, जिसमें आप कोई भी खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियों के अलावा दवाइयां स्टोर करके रख सकते हैं। इसका तापमान माइनस दस (-10) डिग्री तक होता है। इसमें लीथियम बैट्री लगी है, जो आसानी से 10 से 12 घंटे का बैकअप देती है।’’ मनीष मिश्रा आगे बताते हैं।

सोलर रेफ्रिजरेटर में सौर ऊर्जा चलित बैट्री के अलावा एक एसी कंट्रोलर भी लगाया गया है, जो बरसात या ठंड के मौसम में बिजली की मदद से इस फ्रिज संचालित करने में मदद करेगा। सोलर रेफ्रिजरेटर को चलाने के लिए इससे 300 वाट का सोलर पैनल जोड़ा जाता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top