स्वयं फेस्टिवल: शाहजहांपुर में महिलाओं को दी जाएगी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग. 

Kanchan PantKanchan Pant   30 Nov 2016 12:47 PM GMT

स्वयं फेस्टिवल: शाहजहांपुर में महिलाओं को दी जाएगी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग. फाइल फोटो

शाहजहांपुर. 2 से 8 दिसंबर तक चलने वाले स्वयं फेस्टिवल के दौरान शाहजहांपुर में महिलाओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी जाएगी और उन्हें सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाए जाएंगे। इस सिलसिले में शाहजहांपुर में मनीषि ताइक्वांडो वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा ज़िले में महिलाओं के स्वास्थ्य जांच के लिए हेल्थ और योगा कैंप भी लगाए जाएंगे।

महिलाओं से जुड़े मुद्दों के अलावा अन्य कई किस्म के कार्यक्रम स्वयंफेस्टिवल के दौरान आयोजित किए जाएंगे, करियर काउंसिलिंग, आई कैंप, पर्सनालिटी डवलेपमेंट और महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के कार्यक्रम. अज़ीज़गंज में मार्शल आर्ट और स्टोरीटेलिंग, बहादुरगंज में पशु टीकाकरण, विज्ञान मॉडल कम्पीटीशन, निगोई में अंतरविद्यालयी क्रिकेट मैच, अंतरविद्यालयी खो-खो मैच , शाहजहांपुर में महावारी से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं, स्टोरी टेलिंग, आरटीआई, बीजवितरण, करियर काउंसिलिंग और कांठ में घोड़ों के लिए हेल्थ कैम्प जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.

हफ्तेभर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में ज़िलेभर के कई सरकारी और गैरसरकारी संगठनों के साथ हज़ारों ग्रामीण हिस्सा लेंगे.इन कार्यक्रमों के आयोजन में गाँव कनेक्शन फाउंडेशन के साथ मनीषि ताइक्वांडो, रोटरी क्लब, ब्रूक्स इण्डिया के साथ ज़िला क्रीड़ा विभाग और कृषि विभाग जैसे सरकारी संगठन भी सहयोग करेंगे.

साथ ही महिला सशक्तीकरण, खेल, शिक्षा, समाज सेवा, विज्ञान और पशुपालन के क्षेत्र में उल्लेखने योगदान देने वाले चुनिन्दा लोगों को सम्मानित भी किया जाएगा.

कार्यक्रमों में विभिन्न विषयों से जुड़े विशेषज्ञ लोगों को जानकारियां देंगे. इन विशेषज्ञों में जेसीआई अमित शर्मा, डा. आँचल कौशल, डा. कुमार, विशन कुमार आदि शामिल हैं.

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top