किसानों को दी गई उन्नत कृषि की जानकारी 

Divendra SinghDivendra Singh   14 March 2018 5:55 PM GMT

किसानों को दी गई उन्नत कृषि की जानकारी कार्यक्रम किसानों को सम्मानित करते कृषि मंत्री

किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें कृषि की बेहतर तकनीक की जानकारी देने के लिए भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें- आप भी करना चाहते हैं बागवानी, यहां ले सकते हैं प्रशिक्षण

भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, व भारतीय कृषि एवं खाद्य परिषद, संयुक्त तत्वावधान में उन्नत गन्ना उत्पादन तकनीक विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण और उत्तर प्रदेश प्रगतिशील किसान सम्मेलन आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मी लक्ष्मी नारायण चौधरी पशुधन एसपी बघेल के साथ अन्य लोग मौजूद रहे।

प्रदेश भर से आए किसान

इस अवसर पर दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में परंपरागत खेती, जैविक खेती और दुग्ध उत्पादन में किसानों की अहम भूमिका पर प्रकाश डाला।

ये भी पढ़ें- दो हजार रुपए की इस मशीन से किसान पाएं कृषि कार्य के अनेक फायदे

पशुधन मंत्री एसपी सिंह बघेल ने मुर्गी पालन, बकरी पालन एवं पशुपालन द्वारा आय बढ़ाने के लिए सरकार की योजनाओ के बारे में अवगत कराया।

भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. एके साह ने गन्ना उपज बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों व नई-नई तकनीकियों को किसानों तक पहुंचाने और कृषि आय बढ़ाने की जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, लखीमपुर, उन्नाव, बुलंदशहर, मेरठ, गोरखपुर, नोयडा, पीलीभीत, हरदोई, बरेली, हमीरपुर व फतेहपुर जिले के करीब 250 किसानों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें- व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग शुरू करने जा रहें तो 19 मार्च को यहां ले सकते हैं प्रशिक्षण

कार्यक्रम में बैठे कृषि विशेषज्ञ

उत्तर प्रदेश प्रगतिशील किसान सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य के लिए 20 प्रगतिशील किसानों को आइफा प्रगतिशील किसान पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें- हाईटेक कृषि मशीनों का खेती में दायरा बढ़ा , कंपनियों के लिए मौका भुनाने का सही समय

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top