व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग शुरू करने जा रहें तो 19 मार्च को यहां ले सकते हैं प्रशिक्षण

व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग शुरू करने जा रहें तो 19 मार्च को यहां ले सकते हैं प्रशिक्षणएनडीआरआई में हर महीने छह दिन का होता है व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम।

ज्यादातर किसान डेयरी फार्मिंग शुरू तो कर देते है लेकिन जानकारी के अभाव में उनको काफी नुकसान होता है। करनाल स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) द्वारा हर महीने व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग का प्रशिक्षण देता है। ऐेसे में अगर कोई किसान व्यावसायिक डेयरी शुरू करने जा रहे है तो 19 मार्च को इस प्रशिक्षण में भाग ले सकते हैं।

"संस्थान द्वारा हर महीने छह दिन का व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाता है। इस कार्यक्रम में पशुओं का चयन, रख-रखाव, शेड पद्धति, पशुओं के आहार से लेकर दूध और दूध उत्पादों के बनाने एवं उनकी मार्केटिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है। यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद हजारों किसानों ने छोटे एवं बड़े स्तर पर डेयरी का व्यवसाय शुरु किया है।" ऐसा बताते हैं, राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के डेयरी प्रोजेक्ट ऑफिसर डी.के अरोरा।

ये भी पढ़ें- 80 पैसे प्रतिदिन के हिसाब से 50 हजार तक की गाय-भैंस का एक साल के लिए करा सकते हैं बीमा

एनडीआरआई की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है आवेदन।

यह भी पढ़ें- आप भी ऐसे शुरु कर सकते हैं डेयरी का व्यवसाय

अपनी बात को जारी रखते हुए अरोरा बताते हैं, "19 से 24 मार्च तक प्रशिक्षण कार्यक्रम को चलाया जाएगा। इस प्रशिक्षण का शुल्क दस हजार रुपए है। प्रशिक्षण में किसान ही नहीं कोई भी भाग ले सकता है। एनडीआरआईटीबीआई डॉट पर जाकर आवेदन फार्म को भर दे और संस्थान के पते पर भेज दे। चयन होने पर फोन किया जाता है।"

देश में भूमिहीन एवं सीमांत किसान के लिए डेयरी व्यवसाय उनके जीवनयापन का एक जरिया बन गया है। करीब सात करोड़ ऐसे ग्रामीण किसान परिवार डेयरी से जुड़े हुए हैं जिनके पास कुल गायों की 80 प्रतिशत आबादी है। डेयरी उत्पादों को लेकर बढ़ती मांग के चलते देश में दूध उत्पादन व्यवसाय छोटे और बड़े दोनों स्तर पर सबसे ज्यादा फैला हुआ है।

डेयरी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार भी मदद करती है। राज्यों की योजनाओं में डेयरी उद्योग में सब्सिडी उपलब्ध है। भारत में डेयरी योजनाओं के लिए नाबार्ड की ओर से बैंक लोन उपलब्ध है। अगर कोई किसान डेयरी व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो वह लोन की पूरी प्रकिया के लिए अपने स्थानीय कृषि बैंक या नाबार्ड कार्यालय में संपर्क कर सकता है।

यह भी पढ़ें- वीडियो : इस डेयरी में गोबर से सीएनजी और फिर ऐसे बनती है बिजली

इस तरह करें आवेदन

  • सबसे पहले ndritbi.com पर जाएं।
  • साइट में नीचे की ओर जाऐंगे तो Application form for Entrepreneurship Development Programme (EDP) लिखकर आएगा उस फार्म को डाउनलोड कर लें।
  • फार्म को भरकर एनडीआरआई के पते पर भेज दे।

ज्यादा जानकारी के लिए करनाल स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में संपर्क भी कर सकते है- 01842251347

ये भी पढ़ें- अच्छा चारा, साफ-सफाई और सेहतमंद पशु कराएंगे कमाई

विज्ञापन

Tags:    dairy farming 
Share it
Top