बिहार के कृषि मंत्री ने बाराबंकी में देखी फूलों की खेती  

Arun MishraArun Mishra   13 Dec 2017 6:25 PM GMT

बिहार के कृषि मंत्री ने बाराबंकी में देखी फूलों की खेती  बिहार के कृषि मंत्री

विशुनपुर (बाराबंकी)। बिहार के कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार ने देवा ब्लॉक के दफेदारपुरवा गाँव पहुंचकर प्रगतिशील किसान मोइनुद्दीन के फार्म हाउस पर लगे विदेशी जरबेरा और ग्लेडियोलस फूलों की खेती देखी। उन्होंने मोइनुद्दीन से फूलों की खेती के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

ये भी पढ़ें: यूपी : बाराबंकी में किसानों ने सीखे खेती के गुर, राज्यपाल भी रहे मौजूद

बिहार के कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ दफेदारपुरवा पहुचे बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने मोइनुद्दीन के फार्म हाउस पर लगे ग्लेडियोलस और पाली हाउस में उगाये गए जरबेरा फूलों को देखा। उन्होंने मोइनुद्दीन से फसल की लागत, अनुदान और मुनाफे के बारे में जानकारी प्राप्त की। मोइनुद्दीन ने उन्हें बताया कि फूलों में कम लागत और कम जोखिम में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि उन्होंने एक बीघे से फूलों की खेती शुरू की थी जो आज कई हेक्टेयर में हो गई है।

ये भी पढ़ें: खेती के गुर सीखने किसान जाएंगे पाठशाला, यूपी ने शुरू किया “द मिलियन फारमर्स स्कूल”

गांव के कई दर्जन किसान भी उनके साथ फूलों की खेती कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं ।यहां से फूल प्रदेश ही नहीं कई प्रांतों की मंडियों में भी भेजा जाता है। कृषि मंत्री ने मोइनुद्दीन द्वारा बनवाए जा रहे हैं बहुउद्देशीय कोल्ड स्टोर को भी देखा। उन्होंने उस पर मिलने वाले अनुदान और अन्य सुविधाओं के बारे में भी उनसे जानकारी प्राप्त की। कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार ने कहा कि यूपी सरकार ने कृषि के क्षेत्र में काफी अच्छे कार्य किए हैं। वह इन कार्यों का अध्ययन कर इसका लाभ बिहार के किसानों को भी दिलाने का प्रयास करेंगे

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top