योग दिवस से पहले एलईडी बल्ब से गुलजार होंगी सड़कें

योग दिवस से पहले एलईडी बल्ब से गुलजार होंगी सड़केंएलईडी वल्ब्। फाइल फोटो

लखनऊ। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले राजधानी लखनऊ की सड़कों को डेढ़ लाख एलईडी वल्ब से गुलजार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इसके निर्देश संबंधित विभागों को दिया है। शनिवार को मुख्यमंत्री आदित्यानाथ ने शास्त्री भवन में में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा बैठक कर रहे थे।

इस अवसर पर भारत सरकार के आयुष विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद यशोनाईक भी उपस्थित थे।इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 21 जून, 2017 को तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम से पहले शहर में साफ-सफाई का काम 19 जून, 2017 तक अभियान चलाकर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि राजधानी की सड़कों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कम बिजली खपत वाले एलईडी बल्ब तत्काल लगाए जाएं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध समय से सुनिश्चित करें। इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतने वालों की जिम्मेदारी तय करते हुए ऐसे कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित बड़ी संख्या में लोग भाग लगें। इस अवसर पर देश-विदेश के मीडिया प्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। इसको देखते हुए स्वच्छता अभियान चलाकर शहर को साफ-सुथरा बनाया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि अवैध रूप से और बेतरतीब ढंग से स्थापित होर्डिंगों को भी जल्द हटाया जाए। उन्होंने 19 जून, 2017 को रमाबाई अम्बेडकर मैदान में कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि वे स्वयं इसमें शामिल होंगे। उन्होंने प्रतिभागियों की डाटा फीडिंग करते हुए समय से प्रतिभागियों को परिचय-पत्र उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

संबंधित खबर: बिजली कटेगी तो एसएमएस से मिलेगी उपभोक्ता को सूचना

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम रमाबाई अम्बेडकर मैदान सहित शहर के 11 पार्कां में भी आयोजित होगा। इन पार्कां की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया जाए। मुख्य आयोजन स्थल तथा इन चिन्हित पार्कां में साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, चिकित्सा, अग्निशमन, विद्युत और सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाए। मुख्य कार्यक्रम स्थल तक प्रतिभागियों को निःशुल्क लाने तथा वापस ले जाने हेतु बसों का भी मुकम्मल इंतजाम किया जाए। बसों में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगायी जाए और महिला प्रतिभागियों को लाने वाले वाहनों में महिला कांस्टेबलों की अनिवार्य रूप से तैनाती की जाए।

ये भी पढ़ें : बिजली बचाने के लिए ‘उजाला योजना’ को जन आंदोलन बनाएंगे बीजेपी कार्यकर्ता

योगी जी ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रातःकाल आयोजित होगा, जिसके दृष्टिगत मुख्य कार्यक्रम स्थल के लिए बसों का संचालन देर रात से ही शुरू हो जाएगा। ऐसे में यह आवश्यक होगा कि वाहन चालकों को सावधानीपूर्वक वाहन चलाने के लिए पहले से ही आगाह कर दिया जाए। उपयोग में लाए जाने वाले वाहनों की भी फिटनेस सम्बन्धी जांच समय से सुनिश्चित कर ली जाए। वाहनों की रवानगी की व्यवस्था इस प्रकार की जाए, जिससे प्रतिभागीगण समय से कार्यक्रम स्थल पहुंच सकें। अधिकारी यह भी ध्यान रखें कि ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ रहे तथा प्रतिभागियों को आवागमन में कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम से पूर्व तथा उसके बाद भी बिजली की सुचारु आपूर्ति की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि सभी जिलों में सम्पन्न होने वाले कार्यक्रम में सम्बन्धित जनपद के प्रभारी मंत्री प्रतिभाग करेंगे। इसके अलावा सांसद और विधायकगण भी अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस एवं योग के सम्बन्ध में जागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि लखनऊ सहित सभी जिलों में होर्डिंग्स लगायी जाएं। इसके अलावा, योगासन पर आधारित कट-आउट्स/होर्डिंग्स भी प्रमुख स्थानों पर स्थापित किये जाएं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top