बड़ा खुलासा, सेहत के लिए हानिकारक है पतंजलि का आटा नूडल्स, रामदेव की कंपनी पर लगेगा जुर्माना !

बड़ा खुलासा, सेहत के लिए हानिकारक है पतंजलि का आटा नूडल्स, रामदेव की कंपनी पर लगेगा जुर्माना !हानिकारक है पतंजलि का आटा नूडल्स, रामदेव की कंपनी पर लगेगा जुर्माना !

बाराबंकी। पिछले साल बाराबंकी में ही लिए गए मैगी के नमूनों में स्वास्थ्य के प्रति हानिकारक तत्व पाए गए थे। उसके बाद नेस्ले के इस उत्पाद की बिक्री रोक दी गई थी। और बाराबंकी में ही बाबा रामदेव के पतंजलि आटा नूडल्स में राख की मात्रा ज्यादा पाई गई है जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

मैगी पर कार्रवाई होने के बाद आए पतंजलि के आटा नूडल्स ने बाजार में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है। लेकिन ताजा लैब रिपोर्ट के अनुसार पतंजलि के आटा नूडल्स में राख की मात्रा ज्यादा है।

ये भी पढ़ें- कभी साइकिल से चलते थे बाबा रामदेव, आज अरबों में है उनकी कंपनी का कारोबार

बाराबंकी के खाद्य व औषधि अधिकारी मनोज वर्मा ने बताया कि बाराबंकी की फतेहपुर तहसील की एक दुकान से पिछले वर्ष 12 अगस्त 2016 को पतंजलि के आटा नूडल्स की सैम्पलिंग की गई थी जिसे बाद में राजधानी लखनऊ स्थित खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया था, जहां से जांच के बाद आई लैब रिपोर्ट में यह पाया गया कि बाबा रामदेव के आटा नूडल्स में 1% की जगह ऐश की मात्रा 2.16% यानी निर्धारित मात्रा से कहीं ज्यादा है।

ये भी पढ़ें- बाबा रामदेव के जीवन पर बनेगी फिल्म, रणवीर सिंह बनेंगे योग गुरु !

लैब रिपोर्ट को आधार मानकर कंपनी को एक महीने की नोटिस दी जाएगी और उसके बाद विभाग के न्याय निर्णयन अधिकारी व अपर जिलाधिकरी की कोर्ट में मुकदमा चलाया जाएगा जिनमे दोषी होने पर पांच लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। इस मामले में फ़ूड इंस्पेक्टर डाक्टर आर के सिंह ने बताया कि राख की मात्रा का ज्यादा होना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

Share it
Share it
Share it
Top