अब कागज़ नहीं स्मार्ट फोन पर दस्तख़त कराएंगे डाकिए

अब कागज़ नहीं स्मार्ट फोन पर दस्तख़त कराएंगे डाकिएडिजिटल होगा डाकिया

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। कुछ साल पहले तक गाँवों में लोगों को डाकिए का बेसब्री से इंतज़ार रहता था कि डाकिया आएगा, चिट्ठी लाएगा। तब चिट्ठी ही वो माध्यम थी जिससे अपनों की खैर-ख़बर हम तक पहुंचती थी। जैसे-जैसे हम डिजिटाइज़ होते जा रहे हैं डाकियों के अस्तित्व पर ख़तरा भी बढ़ता जा रहा है। इसी ख़तरे को भांपते हुए सरकार ने डाकियों का भी डिजिटलीकरण करने की तैयारी कर ली है। अब बहुत जल्द हाईटेक डाकिए चिट्ठियां पहुंचाने का काम करेंगे।

बनेगा पोस्टमैन मोबाइल ऐप

डाकिया भी पूरी तरह से फोर-जी स्मार्टफोन के साथ हाईटेक होने जा रहा है। डाक विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली है। सभी पोस्टमैन के फोन में पोस्टमैन मोबाइल ऐप होगा। इसमें रजिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर, स्पीड पोस्ट, कैश ऑन डिलीवरी और पार्सल रिसीव करने वालों को कागज पर दस्तखत करने की बजाय अब मोबाइल फोन पर पर दस्तखत करना होगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

दस्तखत होते ही भेजने वाले और पाने वाले दोनों ऑनलाइन तत्काल यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि उनका सामान, पत्र या कैश सही स्थान पर पहुंच गया या नहीं। सिर्फ इतना ही नहीं इस ऐप के माध्यम से रिसीव करने वाले की लोकेशन, डेट और टाइम की जानकारी भी ऑनलाइन मिल सकेगी।

डाकिए को कर सकेंगे ट्रैक

इलाहाबाद डाकघर के प्रवर अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह बताते हैं, "अभी तक पोस्टमैन क्या करते थे कहां जाते थे हमें जानकारी नहीं रह पाती थी, स्मार्टफोन से पोस्टमैन का काम भी आसान हो जाएगा और हम इससे उन्हें ट्रैक भी कर सकेंगे।"

डाकिया किसी पत्र को रिसीव कराता है तो वह मोबाइल के स्क्रीन पर ही ई-सिग्नेचर करा लेगा। वहीं मौके से वह रिसीविंग को ऑनलाइन अपलोड कर देगा। इसकी सूचना प्रेषक के साथ विभाग की साइट पर अपलोड हो जाएगी। खास बात तो यह है कि डाक वितरण का समय व स्थान विभाग के मुख्य सर्वर पर भी दिखेगा।

उत्तर प्रदेश डाकघर के अपर निदेशक ज्ञान प्रकाश बताते हैं, "पहले चरण में प्रदेश के दस जिलों के पोस्ट मैन को स्मार्ट फोन दिये जाएंगे। इन जिलों में इलाहाबाद, कौशांबी, लखनऊ, रायबरेली जैसे जिले शामिल हैं, अगर इनमें अच्छे चल गया तो प्रदेश के सभी जिलों में स्मार्टफोन बांटे जाएंगे।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top