पीएम मोदी के कार्यक्रम से चंद घंटे पहले दो संदिग्धों को पुलिस ने लिया हिरासत में 

Abhishek PandeyAbhishek Pandey   20 Jun 2017 9:19 PM GMT

पीएम मोदी के कार्यक्रम से चंद घंटे पहले दो संदिग्धों को पुलिस ने लिया हिरासत में लखनऊ में कार्यक्रम को संबोधित करते पीएम मोदी

लखनऊ। पीएम नरेंद्र मोदी के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर यूपी में लखनऊ के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचने से चंद घंटों पहले मंगलवार सुबह सुरक्षा एजेंसियों ने दो संदिग्धों को हिरासत में लिया है। सूत्रों की मानें तो दोनों युवक कुछ दिन पहले ही मुम्बई से लखनऊ पहुंचे थे। एटीएस सूत्रों की मानें तो दोनों संदिग्धों की गतिविधियों पर सुरक्षा एजेंसियां कई दिनों से नजरे रखी हुई थी। हालांकि अभी इनके आतंकी संगठन से संबंध होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने थपथपाई मुख्यमंत्री योगी की पीठ कहा- अच्छा काम कर रही है उनकी टीम

सूत्रों के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी के लखनऊ दौरे से एक महीने पहले से ही देश की सुरक्षा एजेंसियां आईबी, रॉ और यूपी एटीएस सोशल मीडिया से लेकर चारों तरफ अपनी नजरे बनाई हुई थी। इस दौरान आईबी को कुछ दिन पहले कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर सबजार अहमद बट उर्फ मट्टू का सुरक्षा बलों द्धारा एनकाउंटर किए जाने की खबर पर कश्मीर के कुछ युवाओं के साथ देश के दूसरे युवा सोशल मीडिया पर सुरक्षा एजेंसियों के खिलाफ सक्रिय दिख रहे थे। जब इस बाबत जांच की गई तो पता चला कि, दो युवा मुम्बई में बैठ कर फेसबुक पर एनकाउंटर की खबर को लाइक कर रहे थे। दोनों संदिग्धों की लगातार फेसबुक पर सक्रियता देख आईबी इन पर लगातार नजरे बनाई हुई थी।

ये भी पढ़ें- रवीशपंती : अकेलेपन का अंडमान भोगते आडवाणी

इस दौरान दोनों संदिग्ध ट्रेन से लखनऊ स्थित बीकेटी पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियों ने इसकी सूचना यूपी एटीएस को दी। दोनों एजेंसियों ने पीएम मोदी के लखनऊ पहुंचने से चंद घंटे पहले ही उन्हें बीकेटी क्षेत्र से उठा लिया। सूत्रों की मानें तो दोनों संदिग्ध युवकों से सुरक्षा एजेंसियां कड़ी पूछताछ कर रही है। सूत्रों के अनुसार युवकों से जांच एजेंसियां उनके तार कही कश्मीर से तो नहीं जुड़े है, इसकी जानकारी एकत्र करने में जुटी है। सुरक्षा एजेंसियां इस बात की भी जांच कर रही है कि, आखिर दोनों संदिग्ध युवक कश्मीर से संबंधित सोशल मीडिया की खबरों पर क्यों लगातार अपनी नजरे बनाएं हुए थे। एजेंसियां इस बात की भी जानकारी कर रही है कि, पीएम के कार्यक्रम से ठीक दो दिन पहले राजधानी आने के पीछे इनका मकसद क्या था? हालांकि इस संबंध में एटीएस अधिकारियों ने कुछ बोलने से साफ इंकार कर दिया है।

पीएम मोदी की सुरक्षा में लगी इतनी फोर्स

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 26 एसपी, 51 एएसपी, 137 सीओ, 224 इंस्पेक्टर, 992 एसआई, 163 महिला एसआई को तैनात किया गया है। इसके अलावा 295 हेड कांस्टेबल, 37 सौ कांस्टेबल, 480 महिला कांस्टेबल, 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 157 एसआई ट्रैफिक, 123 हेड कांस्टेबल ट्रैफिक, 497 कांस्टेबल ट्रैफिक, 10 सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स, 25 कंपनी पीएसी तैनात की गई है। इसके साथ ही एटीएस की 2 टीमें मोदी की सुरक्षा व्यावस्था की निगरानी के लिए तैनात किया गया है। रमाबाई मैदान की निगरानी के लिए 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही ड्रोन कैमरे से भी निगरानी होगी। यातायात और पार्किंग के भी व्यापक इंतजाम किये गए हैं। बारिश की संभावना को देखते हुए छातों और रेनप्रूफ अपैरल का भी इंतजाम किया गया है। कार्यक्रम स्थल नो फ्लाइंग जोन में रहेगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top