बेल्जियम के सहयोग से प्रदेश की नदियों को स्वच्छ बनाया जाएगा

बेल्जियम के सहयोग से प्रदेश की नदियों को स्वच्छ बनाया जाएगाबेल्जियम के राजदूत जान ल्युक्स के साथ संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना।

लखनऊ। बेल्जियम के राजदूत जान ल्युक्स से प्रदेश के संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को विधानसभा सचिवालय स्थित सभागार में मुलाकात की। इस अवसर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं गंगा सफाई अभियान, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, सालिड वेस्ट प्रबंधन आदि कार्यों में नई तकनीकों के माध्यम से बेल्जियम उप्र के विकास में अहम भूमिका निभाना चाहता है।

ये भी पढ़ें- 79 साल बाद जागा द्रविड़नाडु का जिन्न, पढ़िए क्यों भारत के ये 4 राज्य कर रहे अलग देश की मांग

बेल्जियम के राजदूत ने अपने देश की नदियों को किस तरह तकनीकी माध्यम से स्वच्छ बनाया गया तथा कारखानों से होने वाले वायु प्रदूषण को कम किया, इसकी तकनीक को सुरेश खन्ना से साझा किया। इन तकनीकों की जानकारी से खन्ना खासे प्रभावित हुए। उन्होंने नगर विकास मंत्री को बेल्जियम आने का भी निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने ने सहर्ष स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि नई सरकार के कार्य शैली व विकास योजनाओं की प्रगति से काफी प्रभावित हूँ।

इस अवसर पर खन्ना ने गंगा सफाई अभियान, सालिड वेस्ट प्रबंधन के लिए बेल्जियम के राजदूत से तकनीकी सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कानपुर में गंगा नदी में गिर रहे नालों व टेनरियों के गंदे पानी की सफाई व उचित प्रबंधन के लिए जिससे गंगा नदी को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए, तकनीकी जानकारी हासिल करने की दृष्टि से गहन विचार-विमर्श किये।

ये भी पढ़ें- गज़ब : यूपी के एक गांव में एेतिहासिक शादी, बेटा-बेटी, बहू और नाती-पोते भी झूमे

खन्ना ने स्मार्टसिटी व स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी जान ल्युक्स को दी तथा यह भी बताया कि किस आधार पर स्मार्टसिटी के तहत शहरों का चुनाव किया गया है। स्मार्टसिटी के अन्तर्गत शहरवासियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी और इसमें तकनीकी सहयोग की अपेक्षा की। श्री ल्युक्स के साथ आए उद्योगपति राजीव भल्ला ने प्रदेश में कारखाने लगाने की इच्छा जताई। उन्होंने मेड-इन-इण्डिया एवं मेड-इन-यूपी के तहत विनिर्माण करने की प्रतिबद्धता जताई। इस बैठक में मिसेज ल्यूक्स, विधानसभा सचिव प्रदीप दुबे, विशेष सचिव नगर विकास श्री रमाकान्त पाण्डेय, प्रबंध निदेशक जल निगम वाईके जैन अधिकारी उपस्थित थे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.