वर्षा जल संचय की सुविधा होगी, तभी मिलेगी भवन निर्माण की अनुमति : योगी

वर्षा जल संचय की सुविधा होगी, तभी मिलेगी भवन निर्माण की अनुमति : योगीकार्यक्रम को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ (भाषा)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि राज्य में मकान के निर्माण की मंजूरी तभी दी जाएगी, जब भवन योजना में वर्षा जल संचय की सुविधा होगी।

ये भी पढ़ें- यूपी : विधानसभा में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, GST उपभोक्ताओं और व्यापारियों के हित में है

योगी ने राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा, ‘‘अगर प्लान दर्शाता है कि वर्षा जल संचय की व्यवस्था है, तभी भवन निर्माण की अनुमति दी जाएगी।'' राज्य के विभिन्न हिस्सों में भूजल स्तर गिरने पर चिन्ता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि जल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जहां संभव हो, नए तालाब खोदे जाने चाहिए। ‘‘सरकार जल संरक्षण सुनिश्चित करने और वनीकरण को प्रोत्साहित करने के सभी कदम उठाएगी।''

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले विधानसभा सत्र में विपक्ष का हंगामा

शहरी विकास विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान हाल ही में मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया था कि जल संकट दूर करने के उपायों के तहत वर्षा जल संचय किया जा सकता है। योगी ने कहा था कि उनकी सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि राज्य की जनता पेयजल संकट का सामना नहीं करे। प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सदस्य अजय कुमार लल्लू और अन्य सदस्यों ने यह मुद्दा उठाया। उन्होंने सरकार से भूजल स्तर बढाने के उपायों के बारे में जानना चाहा।

Share it
Top