UP Board Results 2017 : क्या इस बार भी बाराबंकी के छात्र मारेंगे बाज़ी

UP Board Results 2017 : क्या इस बार भी बाराबंकी के छात्र मारेंगे बाज़ीप्रतीकात्मक तस्वीर

सतीश कश्यप

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश का बाराबंकी जिला भले ही अफीम और मार्फीन तस्करी के लिए बदनाम रहा हो लेकिन इसी बाराबंकी जिले में यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इटरमीडिएट की परीक्षा में टॉप करने वालों की लगातार फौज खड़ी हो रही है। बाराबंकी जिला कभी अफीम की खेती के नाम से अपनी एक अलग ही पहचान बनायी थी लेकिन अब वही अफीम की खेती के लिए मशहूर जिले में होनहारों की फ़ौज तैयार हो रही है ।

यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटर मीडिएट के होनहारों से प्रदेश और देश विदेश में ये जनपद अपनी अलग ही पहचान बनाता जा रहा है । लगातार बाराबंकी जिले पर प्रदेश के लोगो की निगाहें टॉप करने वालों पर टिकी रहती है आज भी इलाहाबाद बोर्ड की हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा के आने वाले परिणाम में सभी की निगाहे बाराबंकी जनपद पर टिकी हुयी हैं।

यह भी पढ़ें : UP Board Result 2017: बच्चों को तनाव से बचाने के लिए ध्यान रखें ये बातें

पिछले वर्ष भले ही हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में भले ही बाराबंकी जिले से यूपी टाप का नाम सुर्ख़ियों में न रहा हो लेकिन इंटरमीडिएट की परीक्षा में बाराबंकी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ प्रथम , दूसरा और तीसरा स्थान पर कब्जा कर लिया। कब्जा करने वाली ये वही होनहार छात्राएं है जिन्होंने 2014 की हाई स्कूल परीक्षा में टॉप किया था और न सिर्फ जिले का नाम रोशन किया था बल्कि स्कूल महारानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल इंटर कालेज की भी प्रदेश में अलग ही पहचान बना दी।

पिछले कई वर्षों का परिणाम देखा जाए तो साई इटर कालेज, राम स्वारूप मेमोरियल इटर कालेज और महारानी मेमोरियल इटर कालेज का नाम सुर्खियों में छाया रहता है इस बार देखने वाला होगा क्या इस बार भी बाराबंकी से यूपी टाप करने वाले का नाम प्रदेश में सुर्खियां बटोरता है या फिर इस बार यूपी का कोई दूसरा जनपद प्रदेश में अपना नाम कमायेगा।

यह भी पढ़ें : UP Board Result 2017 : इस तरह सबसे पहले देख पाएंगे अपना रिज़ल्ट

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में महारानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल इंटर कालेज की उन्हीं छात्राओं ने बाजी मारी है। पिछले वर्ष 2014 में हाई स्कूल टॉप किया था जिन लोगों ने 2016 की बोर्ड इटरमीडिएट परीक्षा में यूपी टाप किया था। पिछले कई वर्षो से यूपी की हाईस्कूल और बारहवीं दर्जे की इलाहबाद बोर्ड परीक्षा में बाराबंकी की होनहार लड़कियों ने बाजी मारी है।

2014 की इलाहबाद हाई स्कूल बोर्ड की ये वही टॉपर्स लड़कियां थी जिन्होंने इंटरमीडिएट परीक्षा में पहला दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया था। लेकिन हाईस्कूल 2014 की बोर्ड परीक्षा में जिस प्रेरणा वर्मा ने यूपी टॉप किया था वो बीमारी की वजह से तीसरे पोजीशन पर जा पहुंची थी। वहीं, पिछले वर्ष की इंटरमीडिएट परीक्षा में जिस साक्षी वर्मा ने पूरे प्रदेश में टॉप किया है वो पिछले हाई स्कूल 2014 की बोर्ड परीक्षा में चौथे स्थान पर थी, लेकिन मेहनत और लगन की वजह से साक्षी ने इंटरमीडिएट में कुल 500 सौ अंकों में से 491 अंको के साथ 98 . 20 प्रतिसत हासिल कर न सिर्फ जिले का नाम रोशन किया था बल्कि पूरे प्रदेश में एक अलग पहचान बना ली है लेकिन अफ़सोस की साक्षी वर्मा बीमार चल रही थी। वहीं, सोनाली वर्मा को 98 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था ।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top