यूपी बोर्ड के छात्रों को कार्यालयों के चक्कर से जल्द ही मिलेगी निजात 

Pankaj TripathiPankaj Tripathi   15 Nov 2017 11:23 AM GMT

यूपी बोर्ड के छात्रों को कार्यालयों के चक्कर से जल्द ही मिलेगी निजात प्रतीकात्मक फोटो 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गाजियाबाद। यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को अब अपनी मार्कशीट के लिए क्षेत्रीय कार्यालय व मुख्य कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने होंगे। छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों को हो रही असुविधा को देखते हुए यूपी बोर्ड जल्द ही इसे ऑनलाइन करने वाला है। अब मार्कशीट व सर्टिफिकेट लेने के लिए यूपी बोर्ड मुख्यालय या क्षेत्रीय कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे ही मार्कशीट व सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएंगे। पिछले दो वर्षों से इसको लागू करने के लिए विभाग प्रयासरत है।

यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को पुरानी मार्कशीट व सर्टिफिकेट लेने के लिए बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से लेकर मुख्यालय तक के चक्कर काटने पड़ते थे। इसको लेकर उन्हें हो रही समस्याओं को देखते हुए अब यूपी बोर्ड मार्कशीट व सर्टिफिकेट को ऑनलाइन करने वाला है। इस ऑनलाइन प्रक्रिया में यूपी बोर्ड काफी समय से जुटा था। बोर्ड की कवायद पूरी हो चुकी है। अब इंतजार नगर निकाय चुनाव खत्म होने का है। चुनाव खत्म होने के बाद पांच वर्ष यानी वर्ष 2013 से वर्ष 2017 तक की मार्कशीट व सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपलोड कर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-यूपी बोर्ड: इस बार 67 लाख छात्र देंगे परीक्षा

नगर निकाय चुनाव के बाद पांच वर्ष की मार्कशीट व सर्टिफिकेट ही ऑनलाइन अपलोड हो पाएंगे लेकिन बोर्ड की योजना है 15 अगस्त 2018 तक वर्ष 1975 से अब तक का रिकार्ड अपलोड कराने की है।

स्थानीय निवासी विजय नगर उमेश शुक्ला (35 वर्ष) का कहना है, “ऑनलाइन मार्कशीट व सर्टिफिकेट मिलने के बाद गाजियाबाद के साथ ही कई पश्चिम के जिले के हजारों छात्रों व उनके परिवार के लोगों इस योजना से लाभ हुआ है साथ ही अब भागदौड़ व बिचैलियों से भी मुक्ति मिल जाएगी।”

ये भी पढ़ें-अगले सत्र से यूपी बोर्ड परीक्षा में एनसीईआरटी पैटर्न लागू करेगी सरकार

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top