आतंकी ने सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए सोशल मीडिया पर तैयार किया था जिहाद ग्रुप

Abhishek PandeyAbhishek Pandey   6 Nov 2017 6:19 PM GMT

आतंकी ने सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए सोशल मीडिया पर तैयार किया था जिहाद ग्रुपिग्ध आतंकी अबु

लखनऊ। उत्तर प्रदेश एटीएस और महाराष्ट्र पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में मुंबई एयरपोर्ट से संदिग्ध आतंकी अबु जैद की गिरफ्तार के बाद सुरक्षा एजेंसियों के सामने कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। पकड़े गए आईएस का आतंकी अबु जैद सोशल मीडिया के माध्यम से कट्टर सोच रखने वाले युवाओं को निशान बना उनके अंदर धर्म के प्रति जिहाद उत्पन्न करता था और उन्हें आतंक के रास्ते पर ले जाने का प्रयास किया करता था।

इस खौफनाक साजिश को सुरक्षा एजेंसियों की आंखों में धूल झोंकने के लिए आतंकी अबु वाट्स एप ग्रुप के नाम को फनी और मस्ती करने वाले ग्रुप सदस्यों की तर्ज पर दिया करता था। जबकि इससे पहले जितने भी पकड़े गए आतंकी व्हाट्स एेप ग्रुप से जुड़ा करते वह सभी आतंकी संगठन के नामों से हुआ करते थे, जिन्हें सुरक्षा एजेंसियां आसानी से ट्रेस कर लिया करती थी।

आईजी एटीएस असीम अरूण ने बताया कि, आतंकी अबु व्हाट्स एेप पर अक्सर छह लोगों का ग्रुप बनाता था और उस ग्रुप के पकड़े जाने के डर से हर दो महीने पर पिछले ग्रुप को डिलिट कर व्हाट्स एेप पर फिर से एक नया ग्रुप बना लेता था। इस ग्रुप पर अबु अक्सर जिहादी बातें किया करता था, जिसके पीछे उसका मकसद केवल भोले-भाले युवाओं को बरगलाने का था।

आईजी ने आगे बताया कि, करीब ढाई साल पहले अबु साऊदी गया था, जहां से वीजा का वक्त पूरा होने के बाद वह भारत वापस लौट रहा था, लेकिन उसे इस बात का बिल्कुल अंदेशा नहीं था कि, सुरक्षा एजेंसियां उसके हर गतिविधियों पर काफी पहले से नजर रखी हुई है। जबकि छह महीनों से आतंकी अबु नौकरी छोड़ खाली था, इस दौरान उसने क्या किया इसकी भी सुरक्षा एजेंसियां जांच कर रही हैं।

इस दौरान आतंकी अबु कई शहरों में आतंकी साजिश रचने के लिए अपने ग्रुप के सदस्यों के साथ बैठक कर चूका है। उधर अबु जैद की गिरफ्तारी के बाद यूपी एटीएस की टीम उसके मूल निवास आजमगढ़ भी पहुंची, जहां घर के बाहर भीड़ एकत्र होने पर आतंकी के पिता ने लखनऊ एटीएस मुख्यालय आकर जांच में सहयोग देने की बात कही है।

ये भी पढ़ें: खौफ में आतंकी, यूपी एटीएस की कार्रवाई से घबराए

ज्ञात है कि, उत्तर प्रदेश एटीएस और महाराष्ट्र पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में मुंबई एयरपोर्ट से संदिग्ध आतंकी अबु जैद को गिरफ्तार किया गया है। अबु जैद कल ही सऊदी अरब से भारत आया था। एडीजी एटीएस आनंद कुमार ने कहा कि, पकड़ा गया आतंकी यूपी के आजमगढ़ का रहने वाला है।

आईबी ने इस संदिग्ध आतंकी के खिलाफ लुक आउट नोटिस पहले से जारी कर रखा था। सदिग्ध आतंकी अबु जैद सऊदी अरब से भारत में रह रहे कुछ लोगों को गाइड कर रहा था। वह एक मोबाइल एप के जरिए उन लोगों से बातचीत करता था। ये लोग किसी बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की तैयारी में थे। इससे पहले मुंबई एयरपोर्ट पर यूपी पुलिस के डीएसपी अनूप सिंह ने गिरफ्तार कर लिया।

ये भी पढ़ें: मुंबई एयरपोर्ट से ISIS का संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार, यूपी एटीएस को मिली कामयाबी

ये भी पढ़ें- यूपी : सीएम ने एटीएस को आतंक से लड़ने के लिए और अधिक दिया बल

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top