सरकारी नौकरी के लिए एसएससी की करें तैयारी

भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में कर्मचारियों की भर्तियों के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन हर साल कराता है परीक्षा

Shefali Mani TripathiShefali Mani Tripathi   31 Oct 2018 7:10 AM GMT

सरकारी नौकरी के लिए एसएससी की करें तैयारी

लखनऊ। भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों के विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए देश में हर साल लाखों की संख्या में लोग स्टाफ सेलेक्शन कमीशन यानि एसएससी के द्वारा कराए जा रहे कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजेएल) के लिए आवेदन करते हैं।

कॅरियर काउंसलर विवेक मिश्रा कॅरियर काउंसलर विवेक मिश्रा

एसएससी-सीजीएल की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है और केंद्रीय सरकार और उनके विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की भर्ती के लिए स्नातक स्तर पर भर्ती की जाती है। इस परीक्षा को पास करके आप खाद्य अधिकारी, आयकर अधिकारी, आडिटर, असिस्टेंट, इंस्पेक्टर एग्जामिनर, अकाउंटेंट आदि पदों पर कार्यभार संभाल सकते हैं।

एसएससी-सीजीएल की परीक्षा की तैयारी कैसे करें और किन-किन विषयों पर ध्यान रख कर परीक्षा को पास किया जा सकता है, इस बारे में हमने कॅरियर काउंसलर विवेक मिश्रा से खास बातचीत की।

यह भी पढ़ें: पशु चिकित्सा क्षेत्र में बनाएं कॅरियर

परीक्षा के चरणों के बारे में बताते हुए विवेक मिश्रा ने कहा, "इस परीक्षा को टायर वन, टायर टू, टायर थ्री और टायर फोर में बांटा गया हैं।टायर वन और टायर टू की परीक्षा ऑनलाइन होती है। टायर थ्री की परीक्षा पेन-पेपर बेस्ड होती है, जबकि टायर फोर की परीक्षा कंप्यूटरबेस्ड होती है।"

विवेक बताते हैं, "परीक्षा के दौरान सामान्य ज्ञान, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट, अंग्रेजी और रीजनिंग से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं।टायर वन के दौरान कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि कुल 200 अंक के होते हैं। हर विषय से 25 सवाल पूछे जाते हैं, जो कि 50 अंक के होते हैं। परीक्षा का औसत समय 60 मिनट का होता है।"

यह भी पढ़ें: पहले से तैयारी कर इंटरव्यू को बनाएं आसान

आगे की जानकारी देते हुए विवेक मिश्रा ने कहा, "वहीं टायर-टू के दौरान भी कुल चार सेक्शन होते हैं। इसमें क्वांटिटेटिव एबीलिटी, स्टैटिक्स, जनरल स्टडीज और अंग्रेजी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं, जो 200 अंक के होते हैं। इसी तरह टायर थ्री में केवल व्याख्यात्मकप्रश्न आते हैं, जिसमें हिन्दी एवं अंग्रेजी से सम्बंधित निबंध और पत्र से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।"

यह भी पढ़ें: मैनेजमेंट में बेहतर कॅरियर के लिए करें कैट की तैयारी

कॅरियर काउंसलर ने आगे बताया, "टायर फोर में कोई अंक निश्चित नहीं होता है, यह एक तरह से निपुणता टेस्ट है, जिसमें 200 शब्द कंप्यूटर स्क्रीन पर 15 मिनट में टाइप करने होते हैं। यह टेस्ट मूलतः कंप्यूटर के बारे में जानकारी के लिए होता है।"

परीक्षा के लिए योग्यता

कॅरियर काउंसलर विवेक मिश्रा बताते हैं, "एसएससी-सीजीएल के लिए छात्र का ग्रेजुएशन में पास होना जरूरी है। कोई भीसामान्य वर्ग का छात्र, जिसकी उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच हो, वह इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। इस दौरान आरक्षित वर्ग केछात्रों के लिए 3 से 5 वर्ष की छूट दी जाती है। साथ ही अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग उम्र निर्धारित की गयी है। यह परीक्षा जुलाई या अगस्त माह में करायी जाती है।"

'पिछले पेपर को करते रहें हल'

परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इस पर विवेक मिश्रा कहते हैं,"इस परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों को पिछले वर्ष के पेपर को हल करतेरहना चाहिए, जिससे सवालों को हल करने में उनकी स्पीड बनी रहे। साथ ही छात्र को गणित और बाकी विषयों का अभ्यास करते रहना चाहिए।"

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top