15 सूकरों से शुरू किया था व्यवसाय, आज कमा रहे लाखों

Diti BajpaiDiti Bajpai   4 Jan 2019 9:44 AM GMT

15 सूकरों से शुरू किया था व्यवसाय, आज कमा रहे लाखों

लखनऊ। गंगागंज गाँव के अनूप कुमार राम (23 वर्ष) ने जब सूकर पालन व्यवसाय को शुरू किया था तब लोग उन्हें ताने मारते थे लेकिन उसी कमाई से आज वह खुद तो पढ़ाई कर ही रहे हैं साथ ही अपने पूरे परिवार का खर्चा भी चला रहे हैं।

''जब शुरू किया था तब सिर्फ 15 सूकर थे आज हमारे पास 150 से ज्यादा सूकर है। इनको रखने के लिए 10 पक्के कमरे बने हुए है। शुरू में इस व्यवसाय में कम कमाई हो रही थी लेकिन धीरे-धीरे इसे मुनाफा बढ़ गया।'' ऐसा बताते हैं अनूप राम।

लखनऊ जिले के गंगागंज गाँव में अनूप का सूकर फार्म बना हुआ है। अनूप बतातें हैं,''सूकरों को बीमारी न हो इसके लिए समय पर टीकाकरण कराते है और उनके खाने-पीने का ध्यान रखा जाता है। सूकरों को उनके वजन और उनकी उम्र के हिसाब से दाना दिया जाता है।''



यह भी पढ़ें- कम कीमत में ज्यादा मुनाफे के लिए करें सूकर पालन

सूकर पालन कम समय में ज्यादा मुनाफा देने वाला व्यवसाय है। सूकर पालन में आने वाले खर्च के बारे में अनूप बताते हैं, "एक सूकर पर पूरे साल में पांच हजार रुपए का खर्चा आता है और बाजार में 12 हजार रुपए में बिकता है। इससे एक फायदा और भी है कि यह एक वर्ष में दो बार बच्चे पैदा करती है और एक बार में 6-12 बच्चों को जन्म देती है।"

सूकरों से होने वाले मुनाफे के बारे में अनूप बताती हैं, ''पूरे वर्ष जितना खर्चा इनपर आता है। उतना निकल भी आता है क्योंकि बाजार में इनके दाम काफी अच्छे है। और इनके मांस की काफी मांग भी है।'' अनूप अपने सूकर पालन व्यवसाय को और आगे बढ़ाना चाहते है ताकि उनको दोगुना लाभ मिल सके।

यह भी पढ़ें- दो वर्ष पहले शुरू किया पोल्ट्री करोबार, आज कमा रहे लाखों

15 सूकरों से शुरू किया था व्यवसाय, आज कमा रहे लाखों


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top