बात पते की

वीडियो : ऐसे निकालें इंटरनेट से खसरा खतौनी

आज कल जमीन की रजिस्ट्री करानी हो या उस पर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना हो, या फिर कोई सरकारी योजना का लाभ लेना हो खसरा-खतौनी जरुरी है। ये जमीन के वो कागज़ हैं जो न सिर्फ कई योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करते हैं बल्कि जमीन पर आप के मालिकाना हक का भी सबूत होती हैं। लेकिन इन्हें लेने के लिए लोगों को अक्सर बहुत परेशान होना पड़ता है।

अपनी ज़मीन की लिखा-पढ़ी यानि खसरा-खतौनी के लिए अगर आप तहसील मुख्यालयों के चक्कर लगा लगाकर परेशान हो रहे हैं तो शायद आपकी परेशानी दूर हो सकती है। कई लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि ज़मीन के कागजा़त यानि भूलेख हासिल करने की प्रक्रिया अब बहुत आसान हो चुकी है। इंटरनेट पर ही अब ये सारी जानकारियां मौजूद हैं। लोग इस तरह से अपना काफी समय और पैसा बचा सकते हैं, गांव कनेक्शन पर समझिए पूरा तरीका... (तरीके का वीडियो देखिए)

कैसे मिलेगी जानकारी

चरण-1

उदाहरण के लिए अगर आप उत्तर प्रदेश में किसी खेत की जमीन की खसरा खतौनी चाहते हैं तो नीचे दी वेबसाइट पर क्लि करें http://upbhulekh.gov.in/ पर जाएं।

चरण-2

वेबसाइट के बाईं ओर बने कॉलम में दी गई जिलों में अपने जिले के नाम पर क्लिक करें।

चरण-3

जिले की सूची के बाद बनी तहसीलों की सूची से अपनी तहसील के नाम पर क्लिक करें।

चरण- 4

इसके बाद सबसे दाईं ओर बनी सूची में अपने गाँव के नाम पर क्लिक करें और फिर उसके ठीक ऊपर लिखे आगे पर क्लिक करें।

ऐसे निकलता है खसरा खतौनी।

चरण-5

अब एक नया पेज खुलेगा। अपनी खसरा खतौनी या खाता संख्या याद हो तो इस पेज पर इनके आगे बने गोलाकार बिंदुओं पर क्लिक करके खोजें पर क्लिक करें, आप चाहें तो अपने नाम से भी अपने भूलेख का खोज सकते हैं। खसरा संख्या और खाता संख्या के लिये दी गई जगह पर लिखने के लिए नीचे दिए गए अंकों वाले बॉक्स पर क्लिक करें और नाम से खोजने के लिये नीचे दिये गये अक्षरों पर क्लिक करके अपना नाम लिखें।

चरण- 6

आपकी ज़मीन के भूलेख अब आपके सामने हैं। आप इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

नोट- उपरोक्त डेमो उदाहरण उत्तर प्रदेश भूलेख के लिए है। ऐसे ही आप भारत के किसी भी राज्य के भूलेख में जाकर अपने जमीन संबंधित कागजात डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे मध्य प्रदेश और हरियाणा के लिए लिंक नीचे दिए गए हैं।

हरियाणा से संबंधित जमीन के कागजात के लिए वहां की वेबसाइट हलरिस हरियाणा http://jamabandi.nic.in/land%20records/querylink.aspx पर क्लिक करें..

मध्य प्रदेश में जमीन, नक्शा और दूसरे कागजातों के लिए ये आयुक्त- भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त, मध्य प्रदेश की वेबसाइट https://mpbhulekh.gov.in/Login.do# पर क्लिक करें..

बिहार में जमीन और राजस्व संबंधित जानकारी के लिए सरकार की इस साइट पर जाएं। http://164.100.150.10/biharbhumi/

खेती-किसानी, गांव-चौपाल और किसानों और युवाओँं के उपयोगी तमाम जानकारी लेने के लिए आप गांव कनेक्शन का मुफ्त ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही गांव कनेक्शऩ का फेसबुक फेज Gaon Connection, the rural newspaper भी लाइक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- खेत उगलेंगे सोना, अगर किसान मान लें ‘धरती पुत्र’ की ये 5 बातें

ये भी पढ़ें- खेती से हर दिन कैसे कमाएं मुनाफा, ऑस्ट्रेलिया से लौटी इस महिला किसान से समझिए

ये भी पढ़ें- वेस्ट डी कम्पोजर की 20 रुपए वाली शीशी से किसानों का कितना फायदा, पूरी जानकारी यहां पढ़िए

ये भी पढ़ें- अमेरिका से लौटी युवती ने सरपंच बन बदल दी मध्य प्रदेश के इस गांव की तस्वीर