Top

... तो ऑफिस में काम करने वाले भारतीयों को इस बात से है सबसे ज़्यादा दिक्कत

Anusha MishraAnusha Mishra   19 July 2017 1:15 PM GMT

... तो ऑफिस में काम करने वाले भारतीयों को इस बात से है सबसे ज़्यादा दिक्कतप्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। भारत में जहां एक ओर बेरोजगारी अपने चरम पर है, लाखों लोग रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं वहीं एक चौंकाने वाला सर्वे सामने आया है। हार्वड बिजनेस रिव्यू एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसने लगभग 1700 (18 से 34 आयु वर्ग के) लोगों को इस सर्वे में शामिल किया। इन लोगों से ये जाना गया कि उन्हें अपने कार्यस्थल पर किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : इन 14 गाँवों के बारे में जानकर आप का भी यहां एक बार घूमने का मन करेगा

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) एसेंड के सर्वे में सामने आया है कि यहां 40 प्रतिशत कर्मचारी ऑफिस में ज़्यादा काम से परेशान रहते हैं। वहीं 39 प्रतिशम कर्मचारियों को सबसे ज़्यादा परेशान ऑफिस में होने वाली राजनीति करती है।

यह भी पढ़ें : हैरानी : 60 फीसदी लोगों को बिना ड्राइविंग टेस्ट के मिला है लाइसेंस, बाकी आंकड़े भी चौंकाने वाले

सर्वे में शामिल 25 से 34 वर्ष के 42.92 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे ज़्यादा काम के बोझ तले दबे हुए हैं जबकि 18 से 24 वर्ष के 42.39 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ऑफिस पॉलिटिक्स उन्हें सबसे ज़्यादा परेशान करती है।

इस सर्वे में सामने आया कि हालांकि अधिकांश भारतीय तकनीकी रूप से मज़बूत हैं फिर भी करियर में सफलता के लिए ज़रूरी चार चीजें भावनात्मक रूप से सोचने की क्षमता, तनाव प्रबंधन, विश्लेषणात्मक सोच और प्रोत्साहन की उनमें कमी है।

यह भी पढ़ें : यह है दुनिया का सबसे आलसी देश, इस मामले में तो भारत भी पीछे नहीं

सर्वे में शामिल सिर्फ 13 प्रतिशत लोगों ने ये साबित किया वे कार्यस्थल पर कई मुश्किलों का हल भावनात्मक रूप से सोच कर निकाल लेते हैं। इसमें से 8 प्रतिशत कर्मचारियों ने माना कि वे विशलेष्णात्मक सोच में वे आगे रहते हैं। 4.5 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि प्रोत्साहन ही उन्हें कार्यस्थल पर आगे बढ़ने में सहायता करता है।

भारत में हार्वर्ड बिजनेस पब्लिशिंग के मैनेजर विवेक चंद्रा के मुताबिक, इस सर्वे में शामिल महिलाओं के ऑफिस की राजनीति जहां बड़ा मुद्दा थी वहीं पुरुषों के लिए ज़्यादा काम। ध्यान देने वाली बात यह भी कि सर्वे में शामिल 1700 लोगों में सिर्फ 22.17 प्रतिशत महिलाएं ही थीं।

सरकारी नौकरी छोड़ अब एलोवेरा की खेती से सालाना कमाते हैं दो करोड़

वाह ! खेती से हर महीने कैसे कमाए जाएं लाखों रुपए, पूर्वांचल के इस किसान से सीखिए

इन सब्जियों की सहफसली खेती से कम जोत वाले किसान कमा रहे अच्छा मुनाफ़ा

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.