कश्मीर के पारंपरिक लोक रंगमंच की लुप्त होती एक लोक कला: भांड पाथेर

लोक रंगमंच कलाकारों का एक समुदाय, भांड, ढोल, नगाड़ा और सोरनई (एक लकड़ी की बांसुरी) लेकर रंग-बिरंगे परिधानों में गाँव-गाँव घूमते हैं। राजनीति, समाज और धर्म में समस्याग्रस्त मुद्दों को सामने लाने के लिए उनके नाटकों में दीपदान, संगीत और नृत्य का उपयोग किया जाता है।

Safoora HilalSafoora Hilal   3 April 2023 2:13 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

बडगाम, जम्मू और कश्मीर। भांड पाथेर कश्मीर घाटी का पारंपरिक लोक रंगमंच है। भांड शब्द एक विदूषक के लिए है जबकि पाथेर का अर्थ प्रदर्शन या रंगमंच है। भांड अभी भी मौजूद हैं, हालांकि देश में लगभग हर दूसरे पारंपरिक लोक कला की तरह ही उनके मनोरंजन की लोकप्रियता कम हो रही है।

लोक रंगमंच के हिस्से के रूप में, अभिनेताओं का एक समुदाय, भांड, ढोल, नगाड़ा और सोरनई (एक लकड़ी की बांसुरी) लेकर रंग-बिरंगे परिधानों में एक गाँव से दूसरे गाँव की यात्रा करते हैं। उनके नाटक आमतौर पर सामाजिक मुद्दों पर केंद्रित होते हैं और व्यंग्य, संगीत और नृत्य के माध्यम से वे राजनीति, समाज और धर्म में समस्याग्रस्त मुद्दों को सामने लाते हैं। ऐसा माना जाता है कि भांड पाथेर का लोक रंगमंच 1324 के आसपास कश्मीर घाटी में लोकप्रिय हुआ।

अली मोहम्मद सूफीवाद का अनुसरण करते हैं। पुलवामा के थोकेरपोरा में रहने वाले 84 वर्षीय भांड कलाकार बांसुरी बजाते हैं। “मैं भांड पाथेर का हिस्सा बनने वाली अपने परिवार की 12वीं पीढ़ी हूं। मैं 58 साल से चरार-ए-शरीफ में सोनारई बजा रहा हूं, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।


भांड कलाकार ने आगे कहा, "बचपन में मुझे सोनारई बजाना पसंद था और मैं अपने परिवार में एकमात्र भांड कलाकार हूं।" चरार-ए-शरीफ एक सूफी मुस्लिम दरगाह और मस्जिद है जो जम्मू और कश्मीर के बडगाम जिले के चरारी शरीफ शहर में स्थित है।

बीते दिनों में भांड समाज के आवश्यक दर्पण हुआ करते थे। महिलाओं के अधिकार, भेदभाव, जातिवाद और नस्लवाद, लैंगिक पहचान... ऐसा कुछ भी नहीं था जिसे वो अपनी कला के जरिए दिखाते नहीं थे।

Also Read: अपने वजूद की लड़ाई लड़ रही कश्मीरी लकड़ी के बर्तनों की शिल्प कला

लोक कला के विपुल लेखक गुलाम मोहिद्दीन अजीज ने गाँव कनेक्शन को बताया, "भांड पाथेर का सबसे पहला उल्लेख कश्मीर के 14वीं शताब्दी के रहस्यवादी शेख उल आलम के श्रुक्स (कहावत) में पाया जाता है।" उन्हें 2018 में लोक कला में संस्कृति मंत्रालय द्वारा एक वरिष्ठ फैलोशिप से सम्मानित किया गया था। फैलोशिप संस्कृति के क्षेत्र में अनुसंधान उन्मुख परियोजनाओं को करने के लिए प्रदान की जाती है। 75 वर्षीय लेखक बडगाम जिले के वाथोरा के रहने वाले हैं।

भांड पाथेर की मौखिक परंपरा

भांड पाथेर कलाकारों के पास कोई लिखित स्क्रिप्ट नहीं होती है जिससे वे प्रदर्शन करते हैं। सब कुछ उनके मुंह से निकला है।

यह अनंतनाग (1927-1993) के केवल मोहम्मद सुभान भगत थे, जो खुद भांड के परिवार से थे, जिन्होंने भांडों द्वारा किए जाने वाले नाटकों के बारे में विस्तार से लिखा था। लुप्त होती लोक कला को पुनर्जीवित करने का यह उनका एक प्रयास था। भांड पाथेर लोक रंगमंच पर उनकी महत्वपूर्ण कृतियों में तकदीर, कशेर लुक्का और दीवई रंग शामिल हैं।

Also Read: कश्मीर में लकड़ी के खूबसूरत खतमबंद कला से सजी पारंपरिक छतें

संगीत नाटक अकादमी ने 2010 में 34 वर्षीय भांड कलाकार मंजूर अहमद भट को सम्मानित किया। उन्होंने देश भर में और यहां तक कि विदेशों में कई स्थानों पर सूफियाना मोसिकी, कश्मीर से शास्त्रीय संगीत का प्रदर्शन किया है।


जबकि पहले भांड बौद्ध मठों और मंदिरों में किया जाता था, अब यह इस्लामी मंदिरों तक ही सीमित है।

भांड विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन करते हैं। अर्थ और रूपकों की परतों के साथ पाथेर के कई संस्करण हैं।

भांड डौखर (मतलब प्रार्थना) वह था जब कलाकार किसी चीज की प्रार्थना करने के लिए दूर के मंदिरों में बिना जूतों के चलते थे। और, लोगों का मानना था कि वे जो कुछ भी प्रार्थना करते हैं, वह दिया जाएगा।

शकरगाह पाथेर पर्यावरण और इसके संरक्षण से संबंधित प्रदर्शन थे।

Also Read: कश्मीर की मुगलकालीन नमदा कला को मिल रही नई पहचान

वाटेल पाथेर ने वाटल जनजाति (मोची का एक समुदाय) की जीवन शैली को चित्रित किया।

गोसाईं पाथेर घाटी में हिंदू धर्म में निहित है, लेकिन यह केवल धर्म से कहीं अधिक है क्योंकि यह परम सत्य की खोज से संबंधित है।

लोक रंगमंच की लुप्त होती कला

गुलज़ार अहमद कभी कश्मीर के कॉमेडी किंग कहे जाते थे, लेकिन अब शायद ही कोई उन्हें याद करता हो. खुद एक भांड, गुलज़ार ने अपनी पढ़ाई तब छोड़ दी जब वह 7वीं कक्षा में थे और भांड पाथेर को अपना जीवन समर्पित कर दिया।

“सरकार कला के रूप को संरक्षित करने में दिलचस्पी नहीं रखती है। हमारे पास कोई मान्यता और न ही कोई पेंशन योजना हमारे लिए उपलब्ध है, "59 वर्षीय गुलजार ने गाँव कनेक्शन को बताया। "भांड कला को अपना जीवन देते हैं, लेकिन जब वे बूढ़े हो जाते हैं और हो जाते हैं, तो उन्हें इस बात का पछतावा होता है कि उन्होंने अधिक आकर्षक पेशा नहीं चुना, "उन्होंने कहा। उन्हें यह भी डर था कि कला का रूप जल्द ही दूर के अतीत की बात होगी।

भांड पाथेर से पिछले 45 वर्षों से जुड़े फैयाज अहमद वैली फोक थियेटर के महासचिव हैं, जिसके तहत 72 पंजीकृत थिएटर हैं।


कला के रूप में किसी प्रकार का लाभ देखने की जरूरत है। इसे अपने लिए बढ़ने और फलने-फूलने के लिए कोई जगह नहीं मिल रही है। अगर इसे कलाकारों को एक सुनिश्चित आय के साथ विशेष दर्जा दिया जाता, तो यह उस राज्य में नहीं होता जो अब विलुप्त होने का सामना कर रहा है, "फैयाज अहमद ने गांव कनेक्शन को बताया।

उनके अनुसार कश्मीर की सांस्कृतिक अकादमी द्वारा भांड कलाकारों को कोई अवसर नहीं दिया गया है। अहमद ने कहा, "चार साल पहले तक सेवानिवृत्त कलाकारों को अकादमी से कुछ पेंशन मिलती थी, लेकिन उन्हें पिछले चार सालों से कुछ भी नहीं मिला है।"

चरार-ए-शरीफ निवासी सोफी साहिल अर्थशास्त्र में मास्टर्स कर रहे हैं। 23 वर्षीय छात्र ने कहा कि मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के आने से लोक कला को बेमानी बना दिया है। उन्होंने याद करते हुए कहा, "मुझे चरार-ए-शरीफ में भांड पाथेर देखना याद है, जब मैं 12 साल का था।" “लेकिन अब मैं केवल बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में देखता हूं। अब मुझे जो मोबाइल में जो देखना होता है उसे चुन सकता हूं, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।

#kashmir #folk dance #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.