सही दाम नहीं मिलने से नाराज किसान ने अपनी उपज को लगायी आग 

सही दाम नहीं मिलने से नाराज किसान ने अपनी उपज को लगायी आग प्रतीकात्मक फोटो।

नीमच (मप्र)(भाषा)। मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी औषधि मंडी में आज एक किसान ने अपनी उपज का उचित दाम नहीं मिलने से नाराज होकर अपनी उपज तुलसी के डंठल के ढेर को ही आग लगा दी।

निकट के मंदसौर जिले के धमनार क्षेत्र से किसान सुरेश धाकड़ अपनी उपज तुलसी के डंठल लेकर आज नीमच के औषधि मंडी में बेचने आया था। व्यापारियों ने किसान की उपज पर बोली लगायी और 490 रुपये प्रति क्विंटल अंतिम बोली लगी। इस दाम पर किसान अपनी उपज देने को तैयार था, लेकिन बोली लगाने के बाद व्यापारी इससे मुकर गया और 400 रुपये क्विंटल के दाम लगाये। व्यापारी द्वारा दोबारा कम भाव लगाये जाने से किसान इतना नाराज हुआ कि उसने आव देखा न ताव और अपनी उपज के ढेर को आग लगा दी।

यह भी पढ़ें: देश में फिर बड़े किसान आंदोलन की आहट, 184 किसान संगठन मिलकर 20 को भरेंगे हुंकार

आग की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड और पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन तब तक किसान की उपज का ढेर जल चुका था। सुरेश धाकड़ ने कहा कि मंडी में व्यापारी बोली लगाकर पीछे हट रहे हैं और मंडी में किसानों की कोई सुनने वाला नहीं है। यहां हमारी उपज के सही भाव ही नहीं मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन नेताओं के बहकावे पर नहीं होते

कृषि उपज मंडी समिति के संचालक और किसान नेता उरांव सिंह गुर्जर ने स्वीकार किया कि सुरेश को उसकी उपज का सही मूल्य नहीं मिला और बोली लगाने के बावजूद व्यापारी उस भाव में उपज लेने से पलट गया जबकि किसान की यह उपज राम तुलसी का भाव तेजी में करीब 800 रुपए क्विंटल होता है। उन्होंने कहा कि आज की घटना से किसानों में भारी आक्रोश है।

यह भी पढ़ें: भारत में किसानों की बदहाल तस्वीर दिखाते हैं हाल ही में हुए ये किसान आंदोलन

Share it
Top