फेसबुक ने भारत में प्राकृतिक आपदाओं में बचाव कार्य के लिए विशेष समाधान पेश किए 

फेसबुक ने भारत में प्राकृतिक आपदाओं में बचाव कार्य के लिए विशेष समाधान पेश किए फेसबुक

नई दिल्ली (भाषा)। सोशल मीडिया पोर्टल फेसबुक ने भारत में प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में प्रभावी बचाव व राहत कार्यों में मदद के लिए विशेष समाधान (टूल) पेश किए हैं।

अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने इसके लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार (एनडीएमए) व गैर सरकारी संगठन सीड्स इन इंडिया से हाथ मिलाया है। फेसबुक किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में इन एजेंसी को इन समाधान की पेशकश करेगी। इसके तहत फेसबुक डिजास्टर मैप डेटा की पेशकश करेगी जिसमें प्रभावित इलाके में फेसबुक उपयोक्ताओं की आवाजाही व उपस्थिति की जानकारी मिल सकेगी।

ये भी पढ़ें - जम्मू : 10वीं के छात्र ने बना डाला फेसबुक का विकल्प, देखें वीडियो

फेसबुक के प्रमुख प्रोग्राम रितेश मेहता ने कहा कि इन पहलों का उद्देश्य देश में किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में प्रभावी राहत व बचाव कार्य में मदद करना है। इससे इस तरह के संकट से पहले व बाद में संगठनों के पास सटीक जानकारी रहेगी। कंपनी ने डिजास्टर मैप सुविधा को जून में वैश्विक स्तर पर पेश किया था। वह इन उपायों या समाधान को पेरु व अमेरिका में कार्यान्व्ति कर चुकी है।

ये भी पढ़ें - फेसबुक के मैसेंजर में गलती से भी आइकन पर किया क्लिक तो हो सकता है ये नुकसान

फेसबुक में प्रबंधक पब्लिक पालिसी रिसर्च छाया नायक ने कहा कि इन समाधानों के विकास के लिए भारत से काफी जानकारी मिली। फेसबुक सुरक्षा जांच फीचर पहले ही उपलब्ध करवा चुकी है। वह भारत में पहला आपदा बचाव सम्मेलन एनडीएमए के साथ मिलकर आयोजित कर रही है।

ये भी पढ़ें - फेसबुक पर फ्रेंड्स ही नहीं अब मिलेंगे ब्लड डोनर, भारत में लांच होगा फीचर

Share it
Top