मेट्रो स्टेशन में हेडफोन लगाकर घुसे तो नहीं मिलेगी एंट्री

मेट्रो स्टेशन में हेडफोन लगाकर घुसे तो नहीं मिलेगी एंट्रीरोजाना सफर करने वाले करीब पांच हजार यात्री लगाए होते हैं हेडफोन

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए आवश्यक सूचना। अगर आप हेडफोन लगाकर मेट्रो स्टेशन के अंदर घुसेंगे और सिक्योरिटी चेक के दौरान अपना हेडफोन नहीं उतारेंगे तो आपको बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। यानी आपको मेट्रो स्टेशन में एंट्री ही नहीं मिलेगी।

हेडफोन को माना जाएगा खतरे की वस्तु

मेट्रो की सुरक्षा संभालने वाली सीआईएसएफ का कहना है कि 15 अगस्त से पहले कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के चलते हेडफोन को खतरे की तरह माना जाएगा।

ये भी पढ़ें:- #WorldTigerDay : तस्वीरों में जानिए दुनिया में बची बाघ की प्रजातियों के बारे में

प्रतिदिन दिल्ली मेट्रो में पांच हजार यात्री लगाए रखते हैं हेडफोन

सीआईएसएफ के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि चेकिंग के समय हेडफोन ना लगाने की बात कई मेट्रो स्टेशनों पर पहले से लिखी है। लेकिन रोजाना सफर करने वाले करीब 27 लाख यात्रियों में से लगभग पांच हजार यात्री ऐसे होते हैं, जो मेट्रो स्टेशन में एंट्री करते वक्त हेडफोन लगाए रखते हैं। बहुत से लोग तो सीआईएसएफ जवान द्वारा जांच के वक्त हेडफोन हटाने में आनाकानी करते हैं। ऐसे लोगों से अब सुरक्षाकर्मी सख्ती से पेश आएंगे।

ये भी पढ़ें:- टमाटर की नई किस्म, एक पौधे से 19 किलो पैदावार का दावा

हेडफोन लगाए व्यक्ति की कंट्रोल रूम में होगी जांच

हेडफोन ना हटाने वाले यात्री को पहले पैसेंजर्स लाइन से अलग किया जाएगा। फिर उसे सीआईएसएफ कंट्रोल रूम ले जाकर जांच की जाएगी। संतुष्ट होने पर ही मेट्रो में सफर करने की इजाजत दी जाएगी। सीआईएसएफ का कहना है कि एक बार जांच हो जाने के बाद हेडफोन का इस्तेमाल करने से नहीं रोका जाता है। एंट्री के वक्त हेडफोन पर पाबंदी का नियम आतंकवादी और अन्य तरह की वारदातों को रोकने के लिए बनाया गया है।

ये भी पढ़ें:- फल-सब्जियां खाइए, ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन घटाइए

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top